scorecardresearch

हुनर को सलाम…जूनियर चैंपियंस की बड़ी स्किल को मिला सम्मान

सबसे अच्छी बात ये रही कि स्किल चैंपियनशिप में सिर्फ बड़े शहर के बच्चों ने ही नहीं बल्कि कई छोटे-छोटे शहरों के बच्चों ने भी हिस्सा लिया. बिहार के चंपारण के गौतम गिरी और यूपी के महोबा से आए आयुष अवस्थी ने भी गोल्ड जीता.

जूनियर चैंपियंस जूनियर चैंपियंस
हाइलाइट्स
  • अमीना खान और हाविशा शर्मा की फैशन टेक्नोलॉजी को मिला गोल्ड

  • कमाल के बिजनेस आइडिया

मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योर ने जूनियर स्किल चैंपियनशिप का आयोजन किया था. आज इस चैंपियनशिप के विनर्स को दिल्ली में सम्मानित किया गया इस चैंपियनशिप का आयोजन 2021 में किया गया था इसमें देशभर के 21 हज़ार स्कूल के दो लाख से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया था.  4 राउंड के बाद 60 बच्चों ने अलग-अलग कैटेगरी में मेडल जीते. जीतने वाले बच्चे 10th और 12th क्लास के हैं. विजेताओं में  कोई  देश की राजधानी दिल्ली से आता है तो कोई यूपी बिहार के छोटे से शहरों से.  लेकिन  इनके  बनाए गए प्रोडक्ट और बिजनेस आइडिया सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. इनसे बात करने पर ऐसा लगता ही नहीं कि यह बच्चे 10-12th क्लास के हैं. आइए आपको ऐसे ही कुछ शानदार बच्चों से मिलवाते हैं.

अमीना खान और हाविशा शर्मा की फैशन टेक्नोलॉजी को मिला गोल्ड
अमीना खान टेंथ की स्टूडेंट है और हाविशा 12th की. दोनों को फैशन टेक्नोलॉजी की कैटेगरी में अवार्ड मिला है दोनों बच्चे कहते हैं कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि स्कूल में रहते हुए अपनी स्किल्स के लिए इतना बड़ा अवार्ड मिलेगा. अमीना ने जंगल थीम पर फ्रॉक बनाकर अवार्ड जीता तो हाविशा की डिजाइन किसी प्रोफेशनल से कम नहीं लगती.

छोटा शहर बड़ी सोच..अवार्ड भी बड़ा
सबसे अच्छी बात ये रही कि स्किल चैंपियनशिप में सिर्फ बड़े शहर के बच्चों ने ही नहीं बल्कि कई छोटे-छोटे शहरों के बच्चों ने भी हिस्सा लिया. बिहार के चंपारण के गौतम गिरी और यूपी के महोबा से आए आयुष अवस्थी ने भी गोल्ड जीता. गौतम ने आईटी सॉफ्टवेयर सोल्यूशन फॉर बिजनेस तो आयुष ने डिजिटल फोटोग्राफी के लिए अवार्ड जीता. आयुष को जॉय थीम पर फोटो खींचने के लिए कहा गया था. आयुष ने गांव के बच्चों की फोटो ली थी जो सबके दिल  को छू गई.

कमाल के बिजनेस आइडिया
आइए आपको कोटा के जागृत गौर का आइडिया आप सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे. उन्होंने innovation business idea की कैटेगरी में अवार्ड जीता. जागृत ने फल के छिलके से फ्लोर क्लीनर बनाया है.  इनका बिजनेस आइडिया वाकई ऐसे हैं जो आने वाले वक्त में एक बड़ा बिजनेस क्रिएट कर सकते हैं. Skill development ministry के एडिशनल सेक्रेटरी अतुल कुमार तिवारी कहते हैं कि यह जूनियर स्किल चैंपियनशिप का पहला एडिशन था. हम हर साल ऐसे ही चैंपियनशिप का आयोजन करेंगे और इस बार कोशिश होगी कि सीबीएसई के अलावा दूसरे बोर्ड के बच्चों को भी शामिल किया जाएगा.