scorecardresearch

Home Remedies for Ants: घर में चींटियों से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा रामबाण इलाज

चींटियों को भगाने के लिए कई तरह की केमिकल युक्त चॉक बाजार में मिलती हैं. अगर आप केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो साधारण चॉक भी चींटियों को नियंत्रित कर सकती है.

Home Remedies for Ants Home Remedies for Ants
हाइलाइट्स
  • कपूर से दूर रहती हैं चीटियां

  • मिर्च से चींटियां तुरंत गायब हो जाएंगी

गर्मियां आते ही घर में चीटियों का आना जाना भी शुरू हो जाता है. कभी खाने-पीने के सामान में तो कभी कपड़ों और बिस्तर पर चीटियां पहुंच जाती हैं. दिखने में ये चीटियां भले ही छोटी होती हैं, लेकिन इनके काटने से  एलर्जी (allergy) या दर्द काफी परेशान करता है. ऐसे में चींटियों पर कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है. लेकिन आप इसके लिए कुछ नुस्खे आजमा सकते हैं.  

नमक
नमक घर में सबसे कॉमन चीज है, ये आसानी से घर में मिल जाती है. पानी में काफी सारा नमक डाल कर उसे उबाल लें. ठंडा होने पर उसे स्प्रेयर में भर लें.  जहां चीटियों की समस्या अधिक हो वहां इस पानी को छिड़क दें. जहां से चींटियों घर में एंट्री लेती हो, इस पानी को वहां भी छिड़क दें, ऐसा करने से घर में चीटियों का आना बंद हो जाएगा.

कपूर
पूजा-पाठ के लिए काम आने वाला कपूर चींटियों को काबू में रखने के लिए  सबसे अच्छा होता है. कपूर को कपड़े की अलमारियों और बिस्तरों में रखने से इसकी खुशबू वहां फैल जाती है और इस कारण चींटियां वहां नहीं आती हैं.

मिर्च
अगर घर में चींटियों की तादाद बहुत ज्यादा है तो उस जगह पर थोड़ी सी मिर्च बुरक दें. चींटियों तुरंत गायब हो जाएंगी और फिर उस जगह पर नहीं आयेंगी.

चॉक
चींटियों को भगाने के लिए कई तरह की केमिकल युक्त चॉक बाजार में मिलती हैं. अगर आप केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो साधारण चॉक भी चींटियों को नियंत्रित कर सकती है. दरअसल, चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है. जिस कारण चीटियां इससे दूर रहती हैं.

लौंग
चींटियों और कीड़े-मकोड़ों को दूर भगाने के लिए लौंग का इस्तेमाल भी पुराने समय से किया जा रहा है. ये उपाय है भी काफी कारगर. लौंग को चींटियों की सभी संभावित स्थानों पर रखा जा सकता है. खाने की चीजों वाले डिब्बे में भी इसे रखकर चींटियों को भगाया जा सकता है.