scorecardresearch

आगरा का Green House, यहां लगे हैं 400 किस्म के 1,000 पेड़-पौधे, गर्मियों में बाहर के मुकाबले कम रहता है घर के अंदर का तापमान

आगरा के चंद्रशेखर ने अपने घर में पेड़-पौधों के अपने बच्चों जैसा पाला है. उन्हें ऐसा लगता है कि जितनी खुशी पेड़ों को देख कर उन्हें मिलती है उतना ही पेड़ भी उन्हें देख कर खुश होते हैं.

Green House in Agra Green House in Agra
हाइलाइट्स
  • 700 गज में बना है Green House

  • लगाए 1000 से ज्यादा पेड़-पौधे

हर किसी का सपना होता है कि उनका घर बहुत खूबसूरत हो और लोग उनके घर को देखें तो बस देखते रह जाएं. आगरा के चंद्रशेखर का घर बिल्कुल ऐसा ही है कि जो देखता है बस देखता रह जाता है. दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अपने घर को महंगे इंटीरियर से नहीं बल्कि पेड़-पौधों से सजाया है. 

700 गज के घर में वर्टिकल गार्डन 
GNT Digital से बात करते हुए चंद्रशेखर ने बताया कि उनका घर 700 गज में बना है. इसमें 12 कमरे हैं और आठ लोग रहते हैं. उन्होंने अपने घर में हजारों पेड़-पौधे लगाए हैं. चंद्रशेखर जी ने अपने घर का नाम Green House रखा है. यह उनका पुस्तैनी घर है. जिसे उन्होंने वर्टिकल गार्डन से सजाया है. 

चंद्रशेखर इस गार्डन को 40 साल से मेंटेन कर रहे हैं. उनका दावा है कि उनके घर का तापमान बाहर के तापमान से 5-6 डिग्री कम रहता है. 

Chandrashekhar ji

घर पर नहीं कराया प्लास्टर तक 
चंद्रशेखर कहते हैं कि लोग अपने घर की बाहरी दीवारों को सजाने-संवारने के लिए लाखों रुपए खर्च कर देते हैं. लेकिन उन्होंने अपने घर की बाहरी दीवार पर प्लास्टर तक नहीं कराया है. उन्होंने अपने पूरे घर हो सिर्फ पेड़-पौधों से ही सजाया है. घर बनवाने में उन्होंने न तो किसी आर्किटेक्ट की मदद ली और न ही गार्डन को मेंटेन करने में आज तक किसी माली की मदद ली है. 

बस अपने मन से सस्ते में मिलने वाले कुछ पेड़ लगा दिए और आज बड़े-बड़े लोग उनके घर में फोटो खिंचवाने के लिए बेताब रहते हैं. उनके गार्डन में आपको सिर्फ भारतीय पेड़-पौधे ही दिखाई नहीं पड़ेंगे. बल्कि वह कहते हैं कि उन्होंने पूरे घर को दुनिया के अलग-अलग हिस्से में होने वाले गार्डन की थीम पर तैयार किया है. मतलब इस घर में आपको पूरी दुनिया का एनवायरमेंटल कल्चर दिखाई पड़ेगा. 

Green House

घर में सजती है साहित्य की महफिल 
चंद्रशेखर बताते हैं कि इन पौधों को तैयार करने में उन्होंने अपनी जी जान लगा दी. वह कहते हैं कि उन्होंने हमेशा अपने बच्चों की तरह पौधों को पाला है. अपनी खूबसूरती के चलते चंद्रशेखर का घर हमेशा महफिलों से सजा रहता है. शहर के साहित्यकार, कवि और दूसरे लोग अक्सर यहां आते हैं. 

चंद्रशेखर यही चाहते हैं कि लोग उनकी इस मुहिम से प्रेरणा लें और अपने आसपास ढेर सारे पेड़ लगाएं. चंद्रशेखर कहते हैं कि आगरा में आने वाले हर पर्यटक का उनके ग्रीन हाउस में स्वागत है.