scorecardresearch

आंध्र प्रदेश की एक रिटायर्ड टीचर ने WhatsApp मैसेज की वजह से गवां दिए 21 लाख रुपये

रिटायर्ड टीचर को व्हाट्सएप पर एक मैसेज मिला जिसके साथ एक लिंक जुड़ा हुआ था. उसने लिंक पर क्लिक किया और उसके अकाउंट से 21 लाख रुपये कट गए.

woman loses money clicking on Whatsapp link (Representative Image/ Unsplash) woman loses money clicking on Whatsapp link (Representative Image/ Unsplash)
हाइलाइट्स
  • फोन पर आया था लिंक

  • निकले 21 लाख रुपये

साइबर क्राइम के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. सोशल मीडिया को इस्तेमाल करना जितना आसान है इसे समझना और सचेत रहना उतना ही कठिन. आंध्र प्रदेश की एक रिटायर्ड टीचर के साथ ऐसी ही एक घटना हुई. टीचर के फोन पर अज्ञात नंबर से एक व्हाट्सएप मैसेज आया और उन्हें 21 लाख का नुकसान हो गया. चलिए अब आपको पूरा वाक्या विस्तार में समझाते हैं.

आंध्र प्रदेश के अन्नामय्या जिले की रहने वाली रिटायर्ड टीचर वरलक्ष्मी के फोन पर अज्ञात नंबर से एक कॉल आया और वो धोखाधड़ी का शिकर हो गई. 

निकले 21 लाख रुपये
वरलक्ष्मी के अनुसार, उन्हें व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला जिसमें एक लिंक था. वरलक्ष्मी ने बताया कि जैसे ही उन्होंने लिंक पर क्लिक किया उनके खाते से 21 लाख रुपये उड़ गए. कथित साइबर अपराधियों ने पैसे निकालने के लिए कई बैंक लेनदेन किए. लिंक से उनका फोन हैक कर लिया गया था. साइबर अपराधियों ने उसके खाते से ​​20,000 हजार, 40,000 हजार और 80,000 हजार रुपये करके कुल 21 हजार रुपये निकाले.

फोन पर आया था लिंक
वरलक्ष्मी ने साइबर क्राइम पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई है. II-टाउन सर्कल इंस्पेक्टर (CI) मुरलीकृष्ण के अनुसार, "अन्नामय्या जिले के मदनपल्ले शहर (Madanapalle toen) में रेडेप्पनैडू कॉलोनी (Reddeppanaidu) की वरलक्ष्मी नाम की एक रिटायर्ड टीचर को व्हाट्सएप पर एक मैसेज मिली. जैसे ही उसने उस पर क्लिक किया उसके खाते से पैसे कट गए.वह हैरान हुई और बैंक अधिकारियों को दिखाया, तो उन्होंने कहा कि उसका खाता हैक कर लिया गया था. उसने शनिवार को साइबर अपराध टोल-फ्री नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज कराई.

जैसा कि उसने आरोप लगाया, साइबर अपराधियों ने उसका फोन और अन्य विवरण हैक कर लिया और इस तरह लगभग 21 लाख रुपये निकाल लिए. हाल ही में, इसी तरह की एक और घटना हुई, जैसा कि पुलिस अधिकारी ने बताया, "मदनपल्ले के एक सॉफ्टवेयर कर्मचारी ज्ञानप्रकाश के खाते से 12 लाख रुपये चोरी हो गए." इस मामले में भी  II-Town थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया था.