scorecardresearch

सुहाने मौसम में दिल्ली के नज़दीक इन जगहों पर कपल्स बिता सकते हैं यादगार छुट्टियां

बदले मौसम के साथ आज कल दिल्ली का मिज़ाज भी बदला-बदला हो गया है. ऐसे में दिल्ली के नजदीक कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां पर कपल्स छुट्टियां बिता सकते हैं.

beautiful places to visit near delhi in monsoon beautiful places to visit near delhi in monsoon

आजकल मौसम सुहाना हो गया है, और इस सुहाने मौसम में हर किसी का मन बाहर घूमने-फिरने का होता है. ऐसे मौसम में अपने किसी खास दोस्त के साथ घूमने जाने का प्रोग्राम बन जाए तो क्या ही बात है. बारिश के बाद दिल्ली का मिज़ाज भी कुछ ऐसा ही हो गया है. ऐसे में अगर आप घर पर बैठे -बैठे बोर हो गए हैं, तो आप दिल्ली एनसीआर के नजदीक अपने किसी खास दोस्त के साथ घूमने जा सकते हैं. आईये जानते हैं इन जगहों के बारे में. 

लोहागढ़ किला- 

राजस्थान अपने आलीशान किलों के लिए मशहूर है. यहीं राजस्थान में लोहागढ़ किला है. इस किले को राजा सूरजमल ने बनवाया था. इतिहास में इस किले के बारे में ये लिखा है कि ब्रिटिश शासकों ने कई बार इसे किले पर आक्रमण करने की कोशिश की लेकिन वो नाकामयाब रहे. इस किले में मध्यकालिन जैन मूर्तियां और हथियार भी रखे हुए हैं. अगर आपको इस तरह की एतिहासिक जगहों में दिलचस्पी है तो आप एक बार यहां घूमने जरूर जा सकते हैं. 

नीमराना फोर्ट- 

नीमराना फोर्ट दिल्ली एनसिआर से करीब 122 किलोमीटर की दूरी है. इस किले को 15वीं शताब्दी में राजा निमोला मेउ ने बनवाया था. बारिश के मौसम में ये किला काफी खूबसूरत और रोमांटिक हो जाता है. सुहाने मौसम में अपने दोस्त के साथ यहां पर एक बार जरूर जाना चाहिए. 

नूर महल- 

नूर महल दिल्ली से थोड़ी दूर पर है. यहां पर एक फाइव स्टार होटल भी है. ये होटल राजपुताना और मुगल वास्तुकला की तर्ज पर बना है. अगर आप लग्जरी लाइफ एजॉय करना चाहते हैं तो एक बार यहां जरूर जाएं. बता दें कि इस होटल का एक दिन का खर्चा 13,000 रुपये के करीब आता है. 

मोरनी हिल्स

ये हरियाणा का एकलौता हिल स्टेशन है. मोरनी हिल्स मानसून में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां से हिमालय के नजारे और ऊंचे-ऊंचे झरने साफ नजर आते हैं.

यहां पर एक दिन बिताना वाकई में शानदार एहसास हो सकता है.