scorecardresearch

Best Dating Apps: सच्चे प्यार की तलाश होगी खत्म! ये 5 एप्स आपको दिला सकते हैं अच्छा Girlfriend या Boyfriend

Best Dating Apps For Relationships: टिंडर किसी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही सुरक्षित है या शायद उनसे भी ज्यादा, क्योंकि इसमें हर कोई जो आपकी प्रोफ़ाइल को पसंद करता है वह आपको मैसेज नहीं भेज सकता है. इसमें एक डबल ऑप्ट-इन सुविधा है, जिसका मतलब है कि दोनों लोग जब मैच हो जाएंगे, तभी बातचीत कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको स्वाइप करना होता है.

Best Dating Apps Best Dating Apps
हाइलाइट्स
  • Tinder किसी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही सुरक्षित है

  • क्वैकक्वैक आपको मैच, चैट और डेट की सुविधा देता है

Best Dating Apps 2022: एक टाइम था जब लोग छतों पर बैठकर, छिपकर या गली-मोहल्ले में घूम-घूमकर अपने प्यार का पीछा किया करते थे, उन्हें देखा करते थे, निहारा करते थे. या जब माता-पिता अपने बच्चों के लिए पार्टनर ढूंढा करते थे. ये दिन अब चले गए हैं. डेटिंग एप्स ने युवाओं के लिए इस मुद्दे को काफी हद तक हल कर दिया है. अब आप आसानी से अपने लिए परफेक्ट मैच खोज सकते हैं. वो भी बस अपने फोन से, बैठे-बैठ. अपने लिए परफेक्ट मैच मानो कितना आसान हो गया है.

चाहे आप एक सीरियस रिलेशन की तलाश में हों, एक पार्टनर की, एक दोस्त या एक रैंडम रिलेशनशिप की, आपको डेटिंग एप पर सभी प्रकार के व्यक्ति मिल जाएंगे. आपको पार्टनर ढूंढें के लिए अपने किसी दोस्त से कहलवाने की जरूरत नहीं है, आप ये काम खुद कर सकते हैं. 

चलिए जानते हैं भारत में चल रहे कुछ डेटिंग एप्स के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से इस वैलेंटाइन डे पर अपने लिए पार्टनर ढूंढ सकते हैं. 

1. टिंडर (Tinder)

टिंडर 190 से ज्यादा देशों में उपयोग में लाया जाता है. आ ये सबसे पॉपुलर एप है. इसमें एक दिन में लगभग 26 मिलियन मैच और कुल मिलाकर 60 बिलियन से अधिक मैच होते हैं.

सबसे अच्छी बात है कि टिंडर किसी भी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ही सुरक्षित है या शायद उनसे भी ज्यादा, क्योंकि इसमें हर कोई जो आपकी प्रोफ़ाइल को पसंद करता है वह आपको मैसेज नहीं भेज सकता है. इसमें एक डबल ऑप्ट-इन सुविधा है, जिसका मतलब है कि दोनों लोग जब मैच हो जाएंगे, तभी बातचीत कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको स्वाइप करना होता है.

2. बम्बल (Bumble)

यह एप लोगों के लिए कनेक्शन खोजने, उनसे बातचीत करने, दोस्ती करने और आखिर में डेटिंग की सुविधा देता है. इसमें एक नियम है कि पहले हमेशा महिला स्टेप लेगी. आप अपने नेटवर्क का विस्तार भी कर सकते हैं और वीडियो चैट के माध्यम से आप जिससे बात कर रहे हैं, उनको बेहतर तरीके से जान सकते हैं.  

3. OkCupid

अगर आप शादी-शुदा नहीं हैं और अपने लिए एक मैच ढूंढ रहे हैं, तो OkCupid ASAP डाउनलोड करें! OkCupid आपके मैच को उनकी फोटो और प्रोफाइल से परे दिखाता है. इस एप्लिकेशन में आप अपने इलाके के आसपास के सिंगल लोगों को खोज सकते हैं. 

4. क्वैकक्वैक (quack quack)

यह डेटिंग एप्लिकेशन मैच, चैट और डेट की सुविधा देता है. यह भारत में एकमात्र डेटिंग एप है जो आपको अपने शहर, उम्र और एक जैसे इंट्रेस्ट वाले लोगों से मैच करवाता है. तो, अभी अपना प्रोफ़ाइल बनाएं, फ़ोटो एड करें, और उन लोगों से मिलें जो आपकी और आपकी पसंद में रुचि रखते हैं!

5. विंक (Wink)

इस एप के डबल फायदे हैं. यह आपको नए दोस्त ढूंढने में मदद करता है और साथ ही आपको एक्साइटिंग डेट्स पर इंगेज भी करता है. वीडियो चैट और वॉयस चैट के अलावा, आप आसानी से बिना मैच हुए भी अपने पसंद के व्यक्ति को खोज सकते हैं.  इसके लिए बस अपनी सी फोटो लगाएं, अपने बायो लिखें साथ ही आप इसमें अपनी ऑडियो भी एड कर सकते हैं.