scorecardresearch

भैंस हो तो ऐसी...जीत चुकी सुंदरता के कई खिताब, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे फॉर्च्यूनर और ऑडी

जूई गाँव के निवासी संजय की ये भैंस महज तीन साल की है. संजय ने अपनी भैंस को बच्चों की तरह पाला है. इसे उन्होंने धर्मा नाम दिया है. ये भैंस एक दिन में 15 किलो दूध देती है. इस भैंस की कीमत व खुराक जान कर आप हैरान रह जाएंगे. संजय की ये भैंस फ़ॉर्च्यूनर और ऑडी को भी मात देती है.

Dharma Dharma

हरियाणा में कहावत है... जिसके घर काली, उसकी रोज दिवाली. अब हरियाणा के किसान महंगी नस्ल की भैंसे भी पाल रहे हैं, जिनकी कीमत फॉर्च्यूनर और ऑडी से भी कहीं ज्यादा है. जूई गाँव के निवासी संजय की ये भैंस महज तीन साल की है. संजय ने अपनी भैंस को बच्चों की तरह पाला है. इसे उन्होंने धर्मा नाम दिया है. ये भैंस एक दिन में 15 किलो दूध देती है. इस भैंस की कीमत व खुराक जान कर आप हैरान रह जाएंगे. संजय की ये भैंस फ़ॉर्च्यूनर और ऑडी को भी मात देती है.

जीत चुकी है सुंदरता का खिताब
संजय की मानें तो धर्मा की कीमत कुछ दिन पहले 46 लाख रुपये लग चुकी है, पर वो इसे कम से कम 61 लाख रुपये में बेचेंगे. कीमत के साथ खुराक की बात करें तो संजय अपनी धर्मा को जन्म से हरा चारा, बढ़िया दाना व सर्दियों में हर रोज 40 किलो गाजर खिलाते हैं. साथ में इसकी देखभाल व सेवा लाजवाब है, जिसके चलते धर्मा आसपास के जिलों सहित कई बार पंजाब व यूपी में भी सुंदरता का खिताब जीत चुकी है.

Dharma

सुंदरता को लेकर भैंसों की रानी है
मालिक संजय ही नहीं, बल्कि पशु चिकित्सक रितिक भी धर्मा की तारीफ करते नहीं थकते. डॉ रितिक ने बताया कि धर्मा सुंदरता को लेकर भैंसों की रानी है. साथ में ये भैंस कम बल्कि हाथी का बच्चा है. उन्होंने कहा कि ये भैंस सुंदरता व नस्ल को लेकर शायद हरियाणा की सबसे बेहतर भैंस है. उन्होंने कहा कि धर्मा 61 लाख रुपये में नहीं, बल्कि इससे भी ज़्यादा कीमत में बिकेगी.

(भिवानी से जगबीर घनघस की रिपोर्ट)

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)