scorecardresearch

Cigarette महंगी होने पर सोशल मीडिया पर आई Memes की बाढ़, लोग बोले- गोल्ड फ्लैक तो कुछ दिन में सुनार की दुकानों पर मिलेगी

Budget 2023: सिगरेट महंगी होने पर सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है. लोग लगातार ट्वीट कर रहे हैं. कुछ यूजर ने तो यहां तक लिख दिया कि "गोल्ड फ्लैक तो कुछ दिन में सुनार की दुकानों पर मिलेगी."

Cigarette Memes Cigarette Memes
हाइलाइट्स
  • सिगरेट पीने वालों का बजट बिगड़ा 

  • शेयरों पर नकारात्मक प्रभाव

इस बार का आम बजट सभी के लिए कुछ ना कुछ सौगात लेकर आया हौ. गरीबों को जहां एक साल और मुफ्त अनाज देने का वादा किया गया है, वहीं युवाओं-रोजगार के लिए कई अहम ऐलान किए गए हैं. हालांकि, सिगरेट पीना अब महंगा पड़ सकता है. सरकार ने राष्ट्रीय आपदा आपात ड्यूटी (NCCD) को 16% तक बढ़ा दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिगरेट पर 16 प्रतिशत सीमा शुल्क में वृद्धि की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा, 'सिगरेट पर टैक्स 16 फीसदी बढ़ाया जाएगा.” 

सिगरेट पीने वालों का बजट बिगड़ा 

हालांकि, पिछले 2 साल से सिगरेट पर कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया है. लेकिन इस बार बढ़ने से सोशल मीडिया मीम्स और जोक्स से भर गया है. सोशल मीडिया पर लोगों ने ट्वीट कर करके बाढ़ ला दी है. एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, “कुछ दिन में गोल्ड फ्लैक तो सुनार की दुकानों पर मिलेगी”. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, “मैंने तो जख्मी होने के लिए ही जन्म लिया है.” एक और यूजर ने लिखा, “सिगरेट महंगी नहीं करनी चाहिए थी, वार्षिक बजट के चक्कर में हमारा रोज का बजट बिगड़ गया.”

शेयरों पर नकारात्मक प्रभाव

गौरतलब है कि, सिगरेट पर टैक्स बढ़ने की घोषणा में गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और आईटीसी लिमिटेड सहित सिगरेट कंपनियों के शेयरों पर बुरा प्रभाव डाला है. वित्त मंत्री की घोषणा के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है.