scorecardresearch

दूल्हा-दुल्हन ने पहले किया रक्तदान उसके बाद लिए फेरे, जानिए पूरा मामला

यूपी के चंदौली में एक ऐसी शादी हुई जहां पर फेरे लेने से पहले न सिर्फ दूल्हा-दुल्हन ने ब्लड डोनेट किया बल्कि शादी में शामिल होने आए वर वधु पक्ष के दर्जनों लोगों ने रक्तदान किया. दूल्हे का नाम अजीत सोनी है और जिससे उनकी शादी हो रही है उनका नाम प्रियंका गुप्ता है.

Bride and Groom Bride and Groom
हाइलाइट्स
  • डोनेशन कैंप का भी करवाते हैं आयोजन

  • लोगों को करना चाहते हैं जागरूक

कई शादी समारोह आपने तड़क-भड़क के साथ संपन्न होते देखे होंगे जबकि आज भी कई शादियां सादगी के साथ संपन्न होती हैं. ऐसी ही एक शादी हुई पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में. यहां एक ऐसी शादी हुई जहां पर फेरे लेने से पहले न सिर्फ दूल्हा-दुल्हन ने ब्लड डोनेट किया बल्कि शादी में शामिल होने आए वर वधु पक्ष के दर्जनों लोगों ने रक्तदान किया. दूल्हे का नाम अजीत सोनी है और जिससे उनकी शादी हो रही है उनका नाम प्रियंका गुप्ता है.अजीत चन्दौली के रहने वाले हैं जबकि प्रियंका गुप्ता चंदौली जिले की सकलडीहा की रहने वाली हैं. यह दोनों जन सहयोग संस्था नाम के एक एनजीओ के पदाधिकारी हैं, जो चंदौली और आसपास के जिलों में गरीबों और बीमार लोगों के लिए काम करती है.   

डोनेशन कैंप का भी करवाते हैं आयोजन
संस्था के सदस्य खुद रक्तदान भी करते हैं और समय-समय पर सामूहिक रूप से ब्लड डोनेशन कैंप का भी आयोजन करवाते हैं. अजीत और प्रियंका पिछले कई सालों से इस सामाजिक संस्था से जुड़े हुए हैं. उधर एक ही संस्था में काम करने के दौरान अजीत और प्रियंका काफी नजदीक आ गए और दोनों में प्रेम हो गया. इसके बाद दोनों ने अपने प्यार के बारे में अपने घर वालों से बात की. घर वालों ने भी इस रिश्ते से कोई एतराज नहीं जताया. बल्कि दोनों ही पक्ष शादी के लिए भी तैयार हो गए. इसके बाद 21 अप्रैल को बेहद साधारण तरीके से और बिना किसी तड़क-भड़क के शादी का कार्यक्रम रखा गया. चंदौली के एक मैरिज लॉन में समारोह का आयोजन किया गया. लेकिन अजीत और प्रियंका की जोड़ी ने अपने शादी समारोह में भी रक्तदान शिविर का आयोजन करने का फैसला कर लिया.

शादी में लगाया रक्तदान शिविर
एक तरफ जहां शादी की तैयारियां चल रही थी वहीं दूसरी तरफ रक्तदान शिविर का आयोजन हो रहा था, जिसके लिए जिला अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक की टीम शादी समारोह में पहुंची हुई थी. सबसे पहले अजीत और प्रियंका ने अपना रक्तदान किया. इसके बाद वर-वधू पक्ष के तरफ से शादी समारोह में शामिल होने आए तकरीबन दो दर्जन से ज्यादा लोगों ने इस अनोखे ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदान किया. शादी समारोह में दान शिविर के आयोजन के पीछे अजीत और प्रियंका का उद्देश्य था कि लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैले.

लोगों को करना चाहते हैं जागरूक 
दूल्हे अजीत ने बताया कि शादी समारोह में तो लोग लाखों करोड़ों रुपए खर्च करते हैं.  लेकिन इस कार्यक्रम के द्वारा हम लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को मैसेज देने का कार्य करेंगे ताकि रक्त की वजह से किसी की मृत्यु ना हो. लोग बढ़-चढ़कर रक्तदान करें. रक्तदान करने से कोई कमजोरी नहीं होती है.आज के इस कार्यक्रम में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होंगे. इसीलिए इस कार्यक्रम को रखा गया ताकि हम लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को मैसेज दे सकें.

बहरहाल अजीत और प्रियंका ने अपने दाम्पत्य जीवन की शुरुआत से पहले जिस तरह से रक्तदान किया और उसके बाद शादी की रस्मों को निभाया. इस अनोखे आयोजन की वजह से यह शादी चर्चा का विषय बनी हुई है और लोग प्रदीप और प्रियंका के इस कदम की सराहना भी कर रहे हैं.

(चंदौली से उदय गुप्ता की रिपोर्ट)