scorecardresearch

बागवानी विभाग ने तैयार की अमरूद की अनोखी किस्म, 20 दिनों तक नहीं होगा खराब, वजन एक किलोग्राम तक

हरियाणा में हिसार के टीटीसी में किसानों के लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. यहां पर छत्तीसगढ़ हॉर्टीकल्चर विभाग के अधिकारियों ने स्टॉल लगाई है. विभाग के एक अधिकारी व कृषि विशेषज्ञ  रोवित राय ने बताया कि उन्होंने अबिका रेड नाम से अमरूद की नई किस्म तैयार की है. 

Unique Guava Variety Unique Guava Variety
हाइलाइट्स
  • छत्तीसगढ़ हॉर्टीकल्चर विभाग ने तैयार की नई किस्म

  • 20 दिनों तक खराब नही होगा अमरूद

स्वाद से लेकर सेहत का खजाना है अमरूद और हमारे देश में इसकी कई किस्म हैं. साथ ही, आए दिन हॉर्टीकल्चर विभाग कोई न कोई नया शोध कर रहा होता है. आज हम आपको अमरुद की एक नई किस्म- अबिका रेड के बारे में बता रहे हैं. 

दरअसल, हरियाणा में हिसार के टीटीसी में किसानों के लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. यहां पर छत्तीसगढ़ हॉर्टीकल्चर विभाग के अधिकारियों ने स्टॉल लगाई है. विभाग के एक अधिकारी व कृषि विशेषज्ञ  रोवित राय ने बताया कि उन्होंने अबिका रेड नाम से अमरूद की नई किस्म तैयार की है. 

खास है यह किस्म:

राय ने बताया कि अबिका रेड अमरूद की नई किस्म है और इसके पेड़ से 700 से 1 किलोग्राम तक के वजन वाले अमरूद की पैदावार होगी. पेड़ लगाने के डेढ़ साल बाद अमरूद का फल मिलना शुरू होगा. पेड़ से तोड़ने के बाद यह अमरूद 20 दिनों तक खराब नही होगा और इसमें से बीज भी नही निकलेंगे. 

उन्होंने बताया कि छतीसगढ में इसके पौधे तैयार करके किसानों को दिए जा रहे हैं. देश भर के सैकडों किसानों को इसकी बागवानी के लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है. 

(प्रवीन कुमार की रिपोर्ट)