scorecardresearch

Keep The Mosquitoes Away: नारियल की खुशबू से दूर भागते हैं मच्छर, स्टडी में हुआ खुलासा

हाल में हुई एक स्टडी मच्छरों से डील करने का आपका तरीका बदल देगी. ये स्टडी जर्नल आईसाइंस में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया है नारियल के सेंट से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है.

mosquitoes mosquitoes

दुनिया में कोई ऐसा शख्स नहीं होगा जो मच्छरों से परेशान न हो. मच्छर भगाने के लिए लोग नए-नए तरीके अपनाते हैं. कोई क्वाइल जलाता है तो कोई सेंट वाली अगरबत्ती लेकिन मच्छर हैं कि फिर भी भागने का नाम नहीं लेते. मच्छर मारने वाले क्वॉइल या अगरबत्‍ती हमें कुछ हद तक को मच्छर से बचाती है लेकिन इनमें बहुत से ऐसे हानिकारक कैमिकल्स होते हैं जो सांस संबंधित रोगों का कारण बन सकते हैं.

नारियल की खुशबू से दूर भागते हैं मच्छर

हाल में हुई एक स्टडी मच्छरों से डील करने का आपका तरीका बदल देगी. ये स्टडी जर्नल आईसाइंस में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया है नारियल के सेंट से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है. स्टडी में पाया गया है कि साबुन की गंध मच्छर की गंध की प्रोफाइल को बदल देती है. रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने अमेरिका में चार बड़े साबुन ब्रांड का इस्तेमाल किया.

ऐसी खुशबू से मच्छर होते हैं आकर्षित

इस रिसर्च में यह भी देखा गया कि फलों की महक वाले और नींबू की महक वाले साबुन मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर पर फूलों और फलों की सुगंध लगाने से मच्छरों के लिए इंसानों और पौधों के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है.

नारियल का कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

  • अगर आप मच्छरों से निजात पाना चाहते हैं तो बॉडी पर नारियल का तेल लगाएं.

  • आप नारियल की खुशबू वाले साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

  • मच्छरों को दूर रखने के लिए अरोमा ऑयल यानी खुशबू वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • इसके अलावा सोते समय आप मॉसक्यूटो रिपेलेंट्स या मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • मच्छरों को घर से भगाने के लिए नारियल के स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.