scorecardresearch

पुलिसवाले ने सांप को मुंह से CPR देकर बचाई जान...वीडियो देख हैरान रह गए लोग

मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जहां एक पुलिस कॉन्स्टेबल मुंह से ऑक्सीजन देकर सांप की जान बचाता है. अतुल नाम के पुलिसकर्मी के इस परोपकारी काम की हर तरफ तारीफ हो रही है

Sanke Sanke

आपने लोगों को इंसान को सीपीआर देकर जान बचाते देखा या सुना होगा लेकिन मध्य प्रदेश का ये पुलिस कांस्टेबर थोड़ा अलग है. मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम से एक वीडियो वायरल हो रहा है. जहां एक पुलिस कॉन्स्टेबल मुंह से ऑक्सीजन देकर सांप को सीपीआर देने की कोशिश करता दिख रहा है. इसका वीडियो भी सामने आया है.

बेहोश हो गया था सांप
वायरल वीडियो में पुलिस कॉन्सटेबल मुंह से ऑक्सीजन देकर सांप को सीपीआर देने की कोशिश करता दिख रहा है. नर्मदा जिले के सेमरी हरचंद चौकी में पदस्थ कांस्टेबल अतुल शर्मा को इसकी सूचना मिली. शर्मा के अनुसार, वह मंगलवार को दशहरा ड्यूटी पर थे, जब उन्हें नर्मदापुरम की तवा कॉलोनी के निवासियों का फोन आया कि उनके घर में एक सांप घुस गया है. इसके बाद वो रेस्क्यू के लिए पहुंचे. जहरीला सांप पानी की पाइप लाइन के अंदर था. अतुल शर्मा के पहुंचने से पहले ही कुछ लोगों ने सांप को बाहर निकालने के लिए पानी में कीटनाशक मिलाकर पाइप में डाल दिया था. कीटनाशक की वजह से सांप बेहोश हो गया था.

अब तक 500 सांपो का कर चुके हैं रेस्क्यू
अतुल ने सांप को उठाकर उसे होश में लाने के लिए मुंह से सांस दीं. सांप के शरीर में गंदा पानी चला गया था जिसकी वजह से वो बेहोश हो गया था. जब अतुल ने उसे मुंह से पर्याप्त ऑक्सीजन दी तो कुछ देर बाद सांप के शरीर में हलचल हुई और वह झाड़ियों में चला गया. पुलिस कांस्टेबल अतुल शर्मा ने बताया कि वो 2008  से लेकर अभी तक लगभग 500 सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं. अतुल ने सांप को रेस्क्यू करना खुद से डिस्कवरी चैनल देखकर सीखा है. एक तरफ जहां कई लोग कॉन्सटेबल के इस काम की तारीफ एक तरफ जहां कुछ लोग इस वीडियो को देख हैरत में है. वहीं कुछ लोग पुलिसवाले की हिम्मत की तारीफ कर रहे हैं.
 

ये भी पढ़ें: