scorecardresearch

हौसले को सलाम! पैदल भारत भ्रमण करके इस कपल ने बनाया रिकॉर्ड, 216 दिन में घूम लिया पूरा देश

केरल के इस दंपति ने पैदल भारत भ्रमण करके नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. यह शिक्षक दंपति पिछले साल भारत भ्रमण पर निकले थे और इस साल जुलाई में उन्होंने अपनी यात्रा पूरी की है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 15 साल तक बतौर शिक्षक किया काम

  • पैदल-पैदल घूमा पूरा देश

अगर घूमने का मौका मिले तो सबसे पहले हर कोई अपना देश घूमना चाहेगा. क्योंकि भारत अपने आप में इतना समृद्ध है कि इसे पूरा घूमने के लिए आपको महीने लग जाएंगे. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे दंपति के बारे में जिन्होंने पूरा भारत घूमा है. और वह भी पैदल. 

जी हां, केरल के 53 वर्षीय बेनी कोट्टाराथिल और उनकी 46 वर्षीय पत्नी मौली बेनी ने भारत की पैदल यात्रा करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. केरल के कोट्टायम से तालुक रखने वाले इस कपल ने 1 दिसंबर, 2021 को पैदल ही भारत भ्रमण की यात्रा कन्याकुमारी से शुरू की थी. और 3 जुलाई, 2022 को अपनी यात्रा समाप्त की है. 

15 साल तक बतौर शिक्षक किया काम
बेनी और मौली ने आंध्र प्रदेश में 15 साल से ज्यादा समय तक बतौर शिक्षक काम किया है. लेकिन कोविड-19 के कारण उन्हें केरल लौटना पड़ा. और फिर उन्होंने भारत भ्रमण का फैसला किया. अपनी इस यात्रा के लिए फंड जुटाने के लिए उन्होंने अपना सोना गिरवी रखा और अपने दोस्तों और परिवार से भी पैसे उधार लिए. 

किया चुनौतियों का सामना पर नहीं मानी हार
द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेनी और मौली ने अपनी यात्रा में कई तरह की चुनौतियों का सामना किया. उन्होंने बताया कि एक बार वे तमिलनाडु के विल्लुपुरम के एक मंदिर में रुके थे तो रात के दो बजे चोर मंदिर को लूटने के लिए आए. लेकिन वहां एक कुत्ता उनके साथ था जिसके भौंकने के कारण चोर भाग गए. 

एक और घटना के बारे में उन्होंने बताया कि कश्मीर के बनिहाल पास से गुजरते समय उनका एक्सीडेंट होते-होते बचा. क्योंकि एक लॉरी कंट्रोल खोने के कारण तेजी से उनकी तरफ बढ़ रही थी. उन्होंने भागकर जैसे तैसे अपनी जान बचाई. बिहार में उन्हें रूकने की जगह नहीं मिली तो उन्हें एक कब्रिस्तान में रात बितानी पड़ी और यह आसान नहीं था. 

वीडियो बनाने का रखते है शौक
बेनी और मौली का अपना एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसका नाम Vicky’s Wonder World है. चेन्नई में उनके एक छात्र ने उन्हें एक पपी गिफ्ट किया था. जिसके नाम पर इस यूट्यूब चैनल का नाम रखा गया. उन्होंने चैनल पर अपनी इस यात्रा के कुछ पल अपलोड किए हैं. 

उन्होंने बताया कि भारत में उनकी सबसे फेवरेट जगह पंजाब का गोल्डन टेंपल है. आगे उन्होंने बताया कि बेनी छह भाषाएं बोल लेते हैं और इस कारण उनकी यात्रा काफी आसान हो गई. उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान रास्ते में बहुत से ढाबों में खाना खाया, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद लिया. पर उनको आंध्र प्रदेश का खाना सबसे ज्यादा अच्छा लगा.