scorecardresearch

ऑनलाइन का है जमाना: राख, मिट्टी से लेकर गोबर के उपले और चारपाई तक बिक रहे हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट पर, कीमत सुनकर लगेगा झटका

आज हम आपको रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल होने वाली ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने आसपास बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं. लेकिन अगर ऑनलाइन खरीदेंगे तो इन्हीं चीजों के लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ जायेंगे.

ऑनलाइन बिक रहे हैं उपले और चारपाई ऑनलाइन बिक रहे हैं उपले और चारपाई
हाइलाइट्स
  • राख, गोबर के उपले और मिट्टी तक बिक रही है ऑनलाइन

  • कई चीजों की कीमत तो उड़ा देगी होश

हमारे देश में पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ा है. खासकर कि कोरोनाकाल में लोग बहुत सी ऑनलाइन सर्विसेज पर निर्भर हो गए हैं. और ऑनलाइन शॉपिंग का आलम यह है कि किसी जमाने में जो चीजें आप अपने आसपास चंद रुपयों में खरीद लेते थे, आज उनकी कीमत इ-कॉमर्स वेबसाइट पर आसमान छू रही है. 

आज हम आपको रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल होने वाली ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने आसपास बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं. लेकिन अगर ऑनलाइन खरीदेंगे तो इन्हीं चीजों के लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ जायेंगे.

ऑनलाइन खरीदने से पहले सोचियेगा सौ बार: 

सबसे पहले बात शुरू करते हैं स्कूल में ब्लैकबोर्ड पर लिखने के कमा आने वाली चॉक से. मोहल्ले की किसी भी स्टेशनरी दुकान पर 10-20 रुपये में मिलने वाला चॉक का डिब्बा आज ऑनलाइन 100 से ज्यादा की कीमत पर बिक रहा है. 

Chalk

और तो और आजकल लोग मिट्टी में ऑनलाइन खरीदते हैं. गांव और छोटे शहरों में गार्डनिंग के लोगों को मिट्टी अपने आसपास के इलाकों से ही मिल जाती है. आप कोई बर्तन उठाइये और बिना देर किए ले आइये. लेकिन महानगरों में तो मिट्टी भी ऑनलाइन शॉपिंग की चीज हो गई है. 

जी हां, बहुत सी ई-कॉमर्स वेबसाइट गार्डनिंग के लिए लाल मिट्टी को बेच रही हैं. कहीं-कहीं तो आपको 10  के लिए लगभग 500 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. 

इन चीजों के दाम उड़ा देंगे होश: 

नारियल के खोल/शेल: 

अब नारियल का इस्तेमाल किसने नहीं किया होगा. हम सब जानते हैं कि नारियल को आप कई रूपों में इस्तेमाल कर सकते हैं- नारियल पानी, कच्चा नारियल, गोला और इसका पाउडर. इसके अलावा इसके खोल या शेल को भी कई तरह क कामों के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है. 

बहुत से लोग नारियल के खोल को कचरा मानकर फेंक देते हैं तो कई लोग इनसे से घरों के लिए सजावटी चीजें बना लेते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यही नारियल शेल आज अमेज़न पर ऑनलाइन बिक रही हैं. मात्र 27 नारियल शेल के लिए आपको 400 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं. 

लकड़ी की राख: 

Woodash

गांवों में हर घर में मिट्टी के चूल्हे पर रोटियां बनती हैं. और हर रोज महिलाएं बचने वाली राख को खेतों में या किसी कच्ची जगह में फेंकती हैं. उनमें से शायद की कोई कभी सोचे कि चूल्हे में बचने वाली लकड़ियों की यह राख ऑनलाइन बिक सकती है. 

जी हां, राख को ऑनलाइन बेचा जा रहा है क्योंकि यह पेड़-पौधों के लिए जैविक खाद में मिलाई जाती है. और 15 किलो राख की कीमत ऑनलाइन 1199 रुपए है. 

मिट्टी के खेल-खिलौने व बर्तन: 

Clay minatures (Amazon)

एक जमाना था जब बच्चों के लिए बाजारों से खिलौने नहीं आते थे. उनके लिए मिट्टी ही उनका खेल थी. कभी मिट्टी में लोट-पोट हो जाते थे तो कभी मिट्टी से ही अपनी खेल-खिलौने बना लेते थे. हम सबकी दादी-नानियों ने बचपन में मिट्टी के छोटे-छोटे बर्तन और खिलौने बनाए होंगे.

लेकिन आज यही मिट्टी के छोटे-छोटे बर्तन बच्चों के खिलौनों और सजावटी सामान के नाम पर 400-500 रुपए में ऑनलाइन बिक रहे हैं.

गोबर के उपले: 

Cowdung Cake (Amazon)

गांवों में गोबर के उपले हर घर में मिलेंगे. छोटे शहरों में भी लोग अपने आसपास के गांवों से जाकर लोगों से उपले खरीद लाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गोबर के उपले ऑनलाइन मिल सकते हैं? शायद नहीं. लेकिन ऐसा हो रहा है. 

कई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आपको गोबर के उपले 600 से ज्यादा रुपए की कीमत पर मिल जायेंगे.

चारपाई: 

Cot

चारपाई, खाट या खटिया के बारे में किसने नहीं सुना होगा. बहुत से घरों में तो आपको आज भी चारपाई मिल जाएंगी. गांवों में तो लोग हर तीन-चार साल में चारपाई बनाते हैं या किसी कारीगर से बनवाते हैं. अगर आप खुद चारपाई तैयार करें तो आपको इसकी कीमत ज्यादा नहीं पड़ेगी.

लेकिन इसी चारपाई को आज लोग ऑनलाइन 22 से 23 हजार रुपए में भी खरीद रहे हैं. और अगर आप बाहर के देशों में देखेंगे तो विदेशी लोग एक चारपाई के लिए 60 से 70 हजार रुपए दे रहे हैं.