scorecardresearch

Earth Day 2024: पृथ्वी को बचाने के लिए आज से ही करें कोशिशें, इन आदतों को बना लें अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा

इस साल, Earth Day 2024 की थीम 'Planet vs Plastic' है. इस विषय के साथ, सभी का लक्ष्य प्लास्टिक पर निर्भरता को कम करना और पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त बनाना है. हालांकि, इसके लिए आपको लगातार सही दिशा में कदम उठाने होंगे.

Earth Day 2024 (Photo: Unspalsh) Earth Day 2024 (Photo: Unspalsh)

पृथ्वी दिवस (Earth Day), या अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस (International Mother Earth Day), जागरूकता फैलाने और पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को एक साथ लाने के  उद्देश्य से दुनिया भर में मनाया जाता है. यह हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है और पहली बार 1970 में मनाया गया था, जब सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने बिगड़ती पर्यावरणीय स्थितियों के बारे में चिंता जताई थी. यह दिन हमें याद दिलाता है कि हमारी धरती को जलवायु परिवर्तन, बढ़ते प्रदूषण स्तर और जैव विविधता के नुकसान जैसे मुद्दों से लड़ने के लिए हमारी जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी एक्टिविटीज के बारे में जिन्हें अपनाकर आप पृथ्वी के संक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं. 

सस्टेनेबल भविष्य के लिए करें ये काम: 

पेड़ लगाओ
यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है जो कोई भी न सिर्फ पृथ्वी दिवस बल्कि किसी भी दिन कर सकता है. पेड़ न सिर्फ इलाके में हरियाली बढ़ाते हैं, बल्कि वे पर्यावरण को ऑक्सीजन का उत्पादन करने और हवा से सभी प्रकार के प्रदूषकों को फ़िल्टर करके इसे साफ करने में भी मदद करते हैं. इससे ऊर्जा भी बचती है, प्रदूषण का स्तर भी कम होता है और यह जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करता है.

सम्बंधित ख़बरें

रिड्यूस, रियूज और रिसायकल
पृथ्वी को बचाने में मदद करने के लिए 3R की स्ट्रेटजी पर काम करना बहुत ज्यादा जरूरी है. आपको नॉन-बायोडिग्रेडेबल मेटेरियल्स का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए, और जो भी चीज आप रियूज कर सकते हैं उसे जरूरी बार-बार इस्तेमाल करें और प्राकृतिक संसाधनों और लैंडफिल स्थान को संरक्षित करने के लिए मेटेरियल्स को जिम्मेदारी से रीसायकल करें. 

ऊर्जा संरक्षण
जब उपयोग में न हो तो लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स बंद कर दें, चार्जर का प्लग निकाल दें और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए एनर्जी एफिशिएंट टूल्स पर स्विच करें. इससे न सिर्फ आपका पैसा बचेगा बल्कि प्रदूषण पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी. आजकल बहुत से लोग सोलर एनर्जी पर फोकस कर रहे हैं और सरकार भी सब्सिडी दे रही है. 

जल के प्रति समझदार बनें
जब आप ब्रश कर रहे हों, शेविंग कर रहे हों या कोई अन्य काम कर रहे हों तो नल बंद कर दें ताकि बिना वजह पानी बहता न रहे. कम समय में स्नान करें, लीक करने वाले नलों को तुरंत ठीक करें और अपने लॉन में समझदारी से पानी डालें. इसके अलावा, बोतलबंद पानी के बजाय फ़िल्टर किया हुआ नल का पानी पियें. इससे आपका काफी पैसा बचेगा और प्लास्टिक कचरा भी कम होगा. याद रखें, हर बूंद मायने रखती है और एक साधारण का काम मैजिक कर सकता है. 

प्लास्टिक त्यागें
मनुष्य प्लास्टिक का आदी है; दुनिया भर में हर मिनट लगभग 1 मिलियन लोग प्लास्टिक पीने की बोतलें खरीदते हैं और हर साल 5 ट्रिलियन सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग का उपयोग करते हैं. तो, इस पृथ्वी दिवस पर इस सायकल को तोड़ने और प्लास्टिक से परहेज शुरू करने का समय आ गया है. प्लास्टिक शॉपिंग बैग, बोतलबंद पानी या प्लास्टिक के बर्तन न खरीदने से शुरुआत करें. इसके बजाय, कपड़े के थैले और रियूजेबल बर्तनों का उपयोग करें.

पैदल चलें, बाइक या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें
जब भी संभव हो बाइक से ट्रेवल करें, पैदल चलें, कारपूल करें या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करें, क्योंकि ये ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के स्पष्ट तरीके हैं. इससे आपका कार्बन फ़ुटप्रिंट और ट्रैफ़िक की भीड़ भी कम हो जाती है.

सस्टेनेबल फूड प्रोडक्ट्स खाएं 
एक छोटा वेजिटेबल गार्डन शुरू करें और अपने खुद के फल और सब्जियां उगाएं, या स्थानीय किसानों से चीजें खरीदें, जिसका उद्देश्य औद्योगिक कृषि और इसके पर्यावरणीय प्रभाव पर आपकी निर्भरता को कम करने के लिए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना है. लाल मांस और प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स खाने की बजाय ज्यादा से ज्यादा सब्जियां, फल, साबुत अनाज व मेवे खाने से फरक पड़ सकता है. 

वॉलंटियर 
हम सभी को अपने आस-पास साफ-सफाई रखनी चाहिए क्योंकि सड़कों से कचरा उठाना सिर्फ कुछ लोगों का काम नहीं है. इसलिए, अपने समुदाय में सफाई के लिए वॉलंटियर बनें और सड़कों से कचरा उठाएं, उसे अलग करें और अपने क्षेत्र को साफ करें. यह आपके क्षेत्र को बीमारियों का प्रजनन स्थल बनने से रोकेगा. 

खाद बनाने का प्रयास करें
केले के छिलके, संतरे के छिलके और दूसरे जैविक वेस्ट को खाद बिन में इकट्ठा करें. आप कई तरह से खाद बना सकते हैं और इससे न सिर्फ आपके घर का कचरा कम होगा बल्कि आपकी जैविक खाद पौधों के काम आएगी. साथ ही, लैंड फिल में कम से कम कचरा जाएगा.