scorecardresearch

Eid Al-Fitr 2023: ईद की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये मार्केट्स, लखनऊ-दिल्ली के ये बाजार लगेंगे एक जैसे

ईद-अल-फितर की तैयारियां महीने भर पहले से होने लगती है. आज जानिए उन स्ट्रीट मार्केट्स के बारे में जहां से आप ईद के लिए किफायती शॉपिंग कर सकते हैं.

Hazratganj Market (Photo:Twitter) Hazratganj Market (Photo:Twitter)

ईद अल-फितर, जिसे "फेस्टिवल ऑफ ब्रेकिंग द फास्ट" के रूप में भी जाना जाता है, इस्लामी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक उत्सवों में से एक है. ईद अल-फितर दुनिया भर के मुसलमानों बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं. इस साल ईद अल-फितर शुक्रवार, 21 अप्रैल 2023 से रविवार 23 अप्रैल 2023 तक मनाए जाने की उम्मीद है. 

ईद के आने में अभी काफी समय है लेकिन लोग बहुत पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू कर देते हैं. खासकर कि कपड़े, घर की सजावट के सामान आदि की शॉपिंग तो पहले से ही शुरू हो जाती है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी स्ट्रीट मार्केट्स के बारे में जहां से आप ईद के लिए बजट में शॉपिंग कर सकते हैं.

1. अमीनाबाद, लखनऊ
यह लखनऊ के सबसे पुराने स्ट्रीट शॉपिंग हब में से एक है और यहां आप बजट में अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं. अमीनाबाद बाज़ार वह जगह है जहां आपको चिकनकारी कपड़े, बड़े और बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़े, हाथ से बनी साड़ी, बेडशीट, तकिए के कवर, जूते, शादी के गहने, कमरबंद, बर्तन, और भी बहुत कुछ मिल जाएगा. दुपट्टा महल विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन और रंगों के दुपट्टों की खरीदारी के लिए बाज़ार में एक खास दुपट्टा स्टोर है. 

2. हजरतगंज, लखनऊ 
लखनऊ के केंद्र में स्थित, हजरतगंज मार्केट रिटेल आउटलेट्स, मॉल और स्ट्रीट शॉप्स के तालमेल के साथ एक नए युग के शॉपिंग डेस्टिनेशन में बदल गया है. आप किफायती कीमतों पर  अद्भुत चिकनकारी कपड़े, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कपड़े, कुर्ते और जूते ले सकते हैं. यहां आपको अच्छी क्वालिटी की चीजें मिलेंगी. अगर आप खादी के कपड़े खरीदना चाहते हैं तो यह बाजार आपके लिए बिल्कुल सही जगह है. इस बाजार में जनपथ, लवलेन और सेवा चिकन प्रसिद्ध कपड़े के आउटलेट हैं. लखनऊ का हजरत गंज अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण आपको दिल्ली के कनॉट पैलेस की फील देता है. 

3. कनॉट पैलस, दिल्ली 
कनॉट प्लेस को दिल्ली में खरीदारी करने के लिए सबसे फेमस जगहों में से एक माना जा सकता है. यह दिल्ली के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक है. कनॉट प्लेस के सुव्यवस्थित ब्रांडेड शोरूम और आउटलेट में कई प्रकार के फैशनेबल कपड़े, शानदार ज्वेलरी, भारतीय किताबें, हैंडीक्राफ्ट, इलेक्ट्रॉनिक सामान और बहुत कुछ उपलब्ध हैं. कनॉट प्लेस के ठीक बीच में, प्रसिद्ध पालिका बाज़ार है. यह शॉपिंग प्लाजा पूरी तरह से वातानुकूलित है और यहां आप बहुत किफायती दामों में कपड़े, इत्र, सामान, जूते, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, और कई तरह के सामान खरीद सकते हैं. 

कनॉट पैलेस में ही आप जनपथ बाजार भी जा सकते हैं. जनपथ में आप कुर्ती, सूट, मोजड़ी आदि के साथ-साथ बहुत ही सुंदर और आकर्षक ज्वेलरी भी खरीद सकते हैं. यहां भी आपको बजट में सभी चीजें मिलेंगी. 

4. चांदनी चौक, दिल्ली 
दिल्ली के पुराने फेमस बाजारों में से एक है चांदनी चौक. यहां आपको ईद के लिए एक से बढ़कर एक कपड़े, गहने, मोजड़ी और दुपट्टे आदि मिलेंगे. यह बाजार कटरा नील, चट्टा चौक, खारी बावली, तिलक बाजार, चोर बाजार, दरयागंजी और परांठे वाली गली जैसे कई छोटे बाजारों में बंटा हुआ है. यहां आपको बहुत सी पारंपरिक चीजें मिलेंगी. यहां आप चांदी के बर्तन, कीमती पत्थरों और हैंडीक्राफ्ट्स खरीद सकते हैं. 

5. लाड बाजार, हैदराबाद
हैदराबाद में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक लाड बाजार है. लोकप्रिय रूप से हैदराबाद के सबसे पुराने बाजारों में एक, लाड बाजार कम से कम 200 साल पहले स्थापित किया गया था और यह मुख्य रूप से चूड़ियों के लिए जाना जाता है, जिसे "चूड़ी बाजार" भी कहा जाता है. चूड़ियों के अलावा, आप मोती, गहने, चांदी के बर्तन, बिदरी के बर्तन, हस्तशिल्प, कलमकारी, रेशम, इत्र और बहुत कुछ जैसे कई सामान खरीद सकते हैं!