scorecardresearch

₹3,419 करोड़ का बिजली बिल देख कंज्यूमर के उड़े होश, जानिए कैसे आया इतने का बिल

बिजली विभाग हमेशा किसी न किसी वजह से सुर्ख़ियों में रहता है. चाहे पावर कट का मामला हो या बिजली बिल में गड़बड़ी का मामला हो. एक ऐसा ही मामला सामने आया जब ग्वालियर के रहने वाले एक कंजूमर को बिजली विभाग ने 3419 करोड़ रुपए का बिजली बिल भेज दिया.

Electricity Bill Issue Electricity Bill Issue
हाइलाइट्स
  • सुधार होने के बाद आया 1,300 का बिल

  • संबंधित कर्मचारी के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

बिजली बिल में गड़बड़ी का मामला तो आए दिन सामने आता रहता है. लेकिन एक नॉर्मल कंज्यूमर जो सिर्फ टीवी, फ्रिज वॉशिंग मशीन जैसे उपकरण इस्तेमाल करता हो और उसे हजारों करोड़ का बिजली बिल देने को कहा जाए तो आप क्या कहेंगे. कुछ ऐसा ही हुआ है मध्यप्रदेश के ग्वालियर में. ग्वालियर की रहने वाली प्रियंका गुप्ता को उस वक्त जोर का झटका लगा जब बिजली विभाग ने 3419 करोड़ रुपए का बिजली बिल उन्हें थमा दिया. प्रियंका गुप्ता के ससुर हजारों करोड़ का बिजली बिल देख बीमार हो गए.

सुधार होने के बाद आया मात्र इतने का बिल

प्रियंका गुप्ता ग्वालियर शहर के शिव विहार कॉलोनी की रहने वाली हैं. प्रियंका के पति संजीव कंकाने ने कहा कि उनके पिता 3419 करोड़ रुपए का बिजली बिल आने के बाद बीमार पड़ गए. उन्होंने कहा कि वो खुद विद्युत वितरण कंपनी (MPMKVVC) के पोर्टल के माध्यम से बिल को दोबारा वेरीफाई किया था और वहां भी बिजली बिल 3419 करोड़ रुपए ही दिखा रहा था. मामला जब सामने आया तो बिजली बिल में सुधार किया गया और सही बिजली बिल 1,300 रुपए का जारी किया गया.

क्यों हुई गलती

एमपीएमकेवीवीसी (MPMKVVC) के जनरल मैनेजर नितिन मांगलिक ने कहा कि यह मानवीय भूल है और जिसने गलती की है उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है. जब पूछा गया कि आखिर इतने का बिल कैसे आया तो उन्होंने कहा कि एक कर्मचारी ने सॉफ्टवेयर में खपत किए गए यूनिट की जगह कंज्यूमर नंबर दर्ज कर दिया था, और इस वजह से अधिक राशि का बिल आया. वहीं इस मामले में मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि गलती को सुधार लिया गया है और संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.