scorecardresearch

भैंसों को गर्मी से बचाने के लिए किसान का देसी जुगाड़, तबेले में लगा डाला शावर

प्रवीण काले के पास 13 दुधारू भैंसे हैं, पिछले कुछ दिनों से काफी गर्मी थी. इस तापमान का असर प्रवीण काले की दुधारू भैंसों पर हुआ है. भैंसों ने दूध देना कम कर दिया.

भैंसों को गर्मी से बचाने के लिए किसान का देसी जुगाड़ भैंसों को गर्मी से बचाने के लिए किसान का देसी जुगाड़
हाइलाइट्स
  • प्रवीण काले के पास हैं 13 दुधारू भैंसे

  • धूप के कारण कम दूध दे रही थीं भैंस

देश के कई राज्यों में तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है. इंसान इस कड़ाके की धूप और गर्मी से निजात पाने के लिए कोई न कोई उपाय कर ही लेता है, लेकिन जानवरों को इस गर्मी से कैसे बचाया जा सकता है ये किसान प्रवीण काले से सीखना चाहिए. उनके जानवरों के प्रति प्यार ने उन्हें एक अनोखा तरीका निकालने पर मजबूर कर दिया. 

दरअसल, महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक किसान ने अपनी भैंसों को तापमान के कहर से बचाने के लिए एक जुगाड़ किया है.  आइए जानते हैं उस जुगाड़ के बारे में. यह किसान खेती के साथ-साथ दूध का व्यवसाय भी करते हैं. इनके पास 13 दुधारू भैंसे हैं, पिछले कुछ दिनों से यहां का तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है, इस तापमान का असर प्रवीण काले की दुधारू भैंसों पर हुआ है. भैंसों  ने दूध देना कम कर दिया है. इसके लिए उन्होंने हल निकाला और अब उनकी भैंसों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

मात्र 4 से 5 हजार का आया खर्च 

प्रवीण काले ने इस परेशानी से बचने के लिए एक तरकीब सोची, उसने एक मोटर ली, 6 फौगर तबेले की छत पर लगाये और उन्हें पाइप के सहारे जोड़ दिया, फौगर से जुड़ा पाइप पानी की टँकी में डाला. सोलर पावर की एक प्लेट के सहारे उसे जोड़ा. किसान की मेहनत रंग लाई, आज भैंसों को तापमान से राहत मिल रही और प्रवीण के चेहरे पर खुशी के साथ सुकून दिखाई देता है. प्रवीण काले को पूरा जुगाड़ करने के लिए महज 4 से 5 हजार रुपये खर्च आया है.

(जाका खान की रिपोर्ट) 

ये भी पढ़ें: