scorecardresearch

WFH Decor Tips: इन पांच आइडियाज से अपनी डेस्क को बनाएं क्रिएटिव, काम में दिखेगी प्रोडक्टिविटी

Work From Home Decoration Tips : अगर आप घर पर भी ऑफिस जैसा माहौल बनाकर रखेंगे तो अपना काम बेहतर तरीके से कर सकेंगे. इसलिए जरूरी हैं अपने वर्क प्लेस को सजाकर रखना.

आपने डेस्क को कई तरह से फ्रेंडली बना सकते हैं आप आपने डेस्क को कई तरह से फ्रेंडली बना सकते हैं आप
हाइलाइट्स
  • ऑफिस जैसा माहौल बनाने से बेहतर होगा काम

  • आपने डेस्क को कई तरह से फ्रेंडली बना सकते हैं आप

कोरोनावायरस के कारण पिछले दो सालों से लोग घर से ही काम कर रहे हैं यानी वर्क फ्रॉम होम. घर से काम हुए अब सभी को काफी समय हो गया है और लोग अब उबने लगे हैं. ऐसे में जरूरत है बदलाव की. क्या आप भी अपने घर उस कौने को सजाना चाहते हैं, जहां से ऑफिस का काम करते हैं ? आइए बताते हैं आपको 5 ऐसे आइडिया जिससे आप इसे ज्यादा फ्रेंडली बना सकते हैं. 

हो सकता है कि आपको एक टेमप्रेरी वर्कप्लेस में कभी सुधार करना पड़े और इसे सुंदर बनाने के लिए आपको थोड़ा सा समय निकालना होगा. अगर आपके पास पहले से डेकोर का सामना है तो शायद आपको कम समय लगे और ज्यादा मुश्किल भी नहीं होगी. हम आज आपको डिजाइन और सजावट को लेकर आइडियाज देंगे, जिससे आपको काम करने में और मजा आएगा. 

डेस्क के लिए घर का एक अच्छा कौना चुनें 

आप अपने डेस्क के लिए जो जगह चुनते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है. इसका सीधा असर आपकी प्रोडक्टिविटी और मूड पर पड़ेगा. इसलिए सबसे पहले अपने घर का एक ऐसा कौन चुनें जहां लोगों को कम आना-जाना है, ताकि आपको काम के दौरान कोई परेशानी न हो. 

अपने जीवन में लाएं थोड़ी हरियाली

आप जहां काम कर रहे हैं वहा पॉजिटिविटी होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप कमरे के अंदर सजावट के लिए रखे जाने वाले पौंधों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन, अगर ये पॉसिबल नहीं है तो आप हरे रंगों का भी यूज कर सकते हैं, जो आपको फ्रेश फील कराने में मदद करेंगे. 

अपने वर्क प्लेस में एड करें कुछ Accessories 

हम सभी ऑफिस डेस्क (Office Desk) तो खूब सजाकर रखते हैं लेकिन वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान ये चीजें भूल जाते हैं, जिससे काम में मन कम लगने लगता है. ऐसे में आपको जरूरत है अपने डेस्क पर कुछ Accessories रखने की. आप किताबें, तस्वीरें, आइना और पेन स्टैंड को सजावट के लिए रख सकते हैं. 

दीवार के रंग से पड़ेगा मूड पर असर

अगर आप घर पर भी ऑफिस जैसा माहौल बनाकर रखेंगे तो अपना काम बेहतर तरीके से कर सकेंगे. इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और करियर ग्रोथ में भी मदद मिलेगी. आप जहां बैठे हैं वहां का रंग भी आपके मूड पर काफी प्रभाव डालता है. इसलिए आप काम के वक्त मन को शांत रखने के लिए हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे - सफेद के साथ ग्रे कलर का कॉम्बिनेशन, हरे और सफेद का कॉम्बिनेशन या फिर पिंक, येलो जैसे कलर भी यूज कर सकते हैं. 

बाहर की रोशनी को अंदर आने दें

रोशनी और धूप आपको एक बेहतर मूड में रखने में मदद करती हैं. साथ ही आपके अंदर ताजगी लाते हैं इसलिए जब आप अपने डेस्ट चुनें तो खिड़की के आस-पास की जगह रखें. आखों के आराम के लिए हल्के और गहरे रंग के पर्दों की मदद भी ले सकते हैं. पर्दों को सजाने के लिए आप तस्वीरों का यूज कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: