scorecardresearch

बॉयफ्रेंड को दिन में 100 बार करती थीं कॉल… अब Love brain से जूझ रही है महिला, जानें क्या है ये

इस लड़की का व्यवहार तब सामने आया जब उसका एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुआ. उस क्लिप में वह लड़की अपने बॉयफ्रेंड को वीचैट कैमरा चालू करने के लिए मैसेज भेजती है और उसे बार-बार कॉल करने लगती है.

Love Brain (Photo: Unsplash) Love Brain (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • एक दिन में करती थी 100 बार फोन

  • यूनिवर्सिटी से शुरू हुआ जियाओयू का ये प्यार 

प्यार में हम कई चीजें ऐसी करते हैं जो गलत और सही से एकदम हटकर होती हैं. हालांकि, कभी-कभार आपका प्यार दूसरे को दमघोंटू लग सकता है. चीन में भी एक महिला के साथ ठीक ऐसा ही हुआ है. जियाओयू (Xiaoyu) नाम की यह महिला लव ब्रेन (Love Brain) नाम की बीमारी से जूझ रही है. 18 साल की जियाओयू अपने बॉयफ्रेंड को दिन में 100 बार फोन मिलाती थी. प्यार और अटेंशन लेने की ये भूख कब घुटन में बदल गई ये उसे पता ही नहीं चला. डॉक्टरों के मुताबिक अब जियाओयू लव ब्रेन से पीड़ित है. 

क्या है लव ब्रेन?

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (South China Morning Post) की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियाओयू एक बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर से जूझ रही है. इसे ही "लव ब्रेन" कहा जा रहा है. ये ठीक दूसरी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों की तरह ही है. जियाओयू के लिए, प्यार की तलाश एक दम घुटने वाले जुनून में बदल गई. इससे वह अपनी और सामने वाले की स्वतंत्रता भूल गई. 

सम्बंधित ख़बरें

जियाओयू का ट्रीटमेंट कर रहे चेंग्दू के द फोर्थ पीपुल्स हॉस्पिटल के डॉक्टर डू ना कहते हैं, “यह स्थिति स्ट्रेस, डिप्रेशन, पर्सनॅलिटी डिसऑर्डर, बाइपोलर सिंड्रोम और दूसरी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों को ट्रिगर कर सकती है.”

यूनिवर्सिटी से शुरू हुआ जियाओयू का ये प्यार 

हालांकि, जियाओयू शुरू से ऐसी नहीं थी. 'लव ब्रेन' की शुरुआत यूनिवर्सिटी से हुई. यूनिवर्सिटी में जियाओयू अपने प्रेमी से मिली, जिसके बाद उन दोनों का जीवन रोमांस से भर गया. लेकिन जितनी जल्दी ये शुरू हुआ था, उतनी ही जल्दी ये उथल-पुथल भी हो गया. शियाओयू की अटेंशन और प्यार की बढ़ती मांग ने उसके रिश्ते को टूटने की कगार पर पहुंचा दिया. ये वही समय था जब उन दोनों के बीचे प्यार और जुनून के बीच की रेखाएं धुंधली हो गईं. जियाओयू दिन में कई बार अपने बॉयफ्रेंड को फोन मिलाने लगी, जो कहीं न कहीं उसके प्रेमी को परेशान करने लगा. 

एक दिन में करती थी 100 बार फोन

जियाओयू का व्यवहार तब सामने आया जब उसका एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुआ. उस क्लिप में, वह अपने लवर को वीचैट कैमरा चालू करने के लिए मैसेज भेजती है और उसे बार-बार कॉल करने लगती है. इतना ही नहीं एक दिन तो जियाओयू ने अपने बॉयफ्रेंड को 100 से ज्यादा बार कॉल की और रिसीव न होने पर आसपास की चीजों को भी तोड़ दिया. जिसे देखते हुए जियाओयू के बॉयफ्रेंड ने पुलिस को बुला लिया. 

सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

जियाओयू की ये कहानी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी चल रही है. जिसके बाद से जहां कुछ युवा सहानुभूति दिखा रहे हैं तो वहीं कुछ इसकी कड़ी निंदा भी कर रहे हैं. इन सभी बहसों में सबसे ज्यादा बात मेंटल हेल्थ और इमोशनल डिपेंडेंसी (Emotional Dependency) की हो रही है. कई बार हम अपनी इमोशनल जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पार्टनर पर डिपेंड हो जाते हैं. हम ये सोचने लगते हैं कि हमें खुश रखना हमारे पार्टनर की जिम्मेदारी है. इसे ही इमोशनल डिपेंडेंसी कहा जाता है. हालांकि, किसी रिश्ते में अपने अस्तित्व को पूरी तरह से खो देना कई बार खतरनाक साबित हो सकता है. यह आपको मानसिक और भावनात्मक तौर पर काफी कमजोर बना सकता है.