scorecardresearch

दुनिया के नक्शे पर एक गांव ऐसा भी... लड़कियां बड़ी होते ही बन जाती है लड़का

दुनिया के नक्शे पर एक ऐसा गांव है, जहां एक उम्र के बाद लड़कियां, लड़का बन जाती हैं तो आप हैरान ही रह जाएंगे. लेकिन ये सच है.

बड़ा होते ही लड़का बन जाती हैं इस गांव की लड़कियां बड़ा होते ही लड़का बन जाती हैं इस गांव की लड़कियां
हाइलाइट्स
  • बड़े होते ही लड़का बन जाती हैं इस गांव की लड़कियां

  • डोमिनिकन रिपब्लिक देश में ला सेलिनास नाम के गांव में ऐसा होता है

इंसान का जेंडर जन्म से पहले ही तय हो जाता है. लेकिन आज कल मेडिकल साइंस की दुनिया ने इतनी तरक्की कर ली है कि अगर कोई इंसान चाहे तो अपना जेंडर बदल सकता है. लेकिन धरती पर ऐक गांव ऐसा भा है जहां पर एक उम्र के बाद लड़कियां अपने आप लड़का बन जाती है. वो भी बिना किसी सर्जरी के. इस गांव में 12 सल की उम्र आते -आते सभी लड़कियां लड़के में तब्दील हो जाती हैं. इस वजह से लोग इस गांव को श्रापित गांव मानते हैं.डोमिनिकन रिपब्लिक (Dominican Republic) देश में पाए जाने वाले इस गांव का नाम सेलिनास नामक (La Salinas Village) एक गांव है.

कई लोग इस सब के पीछे किसी शक्ति का हाथ मानते हैं.  इस तरह के बच्‍चों को 'ग्वेदोचे' (Guevedoces) कहा जाता है. स्थानीय भाषा में इस शब्द का मतलब किन्नर होता है. वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि इस सब के पीछे एक तरह की आनुवांशिक बिमारी है. जिसे  'स्यूडोहोर्मैफ्रैडाइट' कहा जाता है. 

इस बीमारी की वजह से जब भी इस गांव के किसी घर में लड़की पैदा होती है वो परिवार मातम में डूब जाता है. लोगों को ये डर होता है कि उनकी बेटी बड़ी होने पर लड़का बन जाएगी. इस बीमारी की वजह से गांव में लड़कियों की संख्या काफी कम होती जा रही है.  इस रहस्यमयी बीमारी की वजह से आस-पास के गांव के लोग इस गांव को बुरी नजर से देखते हैं. 

बताते चलें कि इस बीमारी में लड़की के रूप में पैदा होने वाली लड़की में धीरे-धीरे लड़कों के अंग बनने लगते हैं. साथ ही उनकी आवाज़ भी भारी होने लगती है. कई शोधकर्ताओं ने इस बीमारी का इलाज खोजने की कोशिश की, लेकिन अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिल पाई है.