scorecardresearch

देश बॉय की विदेशी दुल्हन: सात समंदर पार कर बिहार के लड़के से शादी रचाने फिलिपिंस से आई दुल्हनिया

डुमरा को न तो हिंदी आती है न ही हिंदू धर्म के रीति- रिवाज का पता है. फिर भी अपनी प्यार की खातिर बिहारी प्रेमी धीरज प्रसाद के साथ हिंदू रीति-रिवाज और पूरे विधि-विधान के साथ शादी रचाई. फिलिपिंस के जमलिंगा की रहनेवाली लड़की कुवैत में सेल्समैन का काम करती थी, जहां पर भारतीय मूल के धीरज से उसकी मुलाकात हुई और एक नजर में प्यार हो गया.

Dheeraj and Dumra Dheeraj and Dumra
हाइलाइट्स
  • चर्चा का विषय बनी शादी

  • फिलिपिंस से आई दुल्हन

बिहार में अभी शादियों का सीजन चल रहा है. चारों तरफ बैंड - बाजा और बारात देखने को मिल रहा है. लेकिन हम जो शादी आपको दिखा रहे हैं वो जरा हट के है. अब आप सोच रहे हैं कि आखिर शादी में दुल्हा है,दुल्हन है...जश्न है तो नया क्या है. लेकिन ये शादी कुछ हट के है. कहा जा रहा है कि ये गोपालगंज की पहली शादी है जिसमें सात समुंदर पार कर दुल्हनियां अपने प्यार को पाने के लिए गोपालगंज पहुंची. शादी के मंडप में दिख रही दुल्हनियां फिलीपींस के जमलिंगा में पली-बढ़ी और पढ़ी वेलमुन डुमरा है. डुमरा को न तो हिंदी आती है न ही हिंदू धर्म के रीति- रिवाज का पता है. फिर भी अपनी प्यार की खातिर बिहारी प्रेमी धीरज प्रसाद के साथ हिंदू रीति-रिवाज और पूरे विधि-विधान के साथ शादी रचाई. फिलिपिंस के जमलिंगा की रहनेवाली लड़की कुवैत में सेल्समैन का काम करती थी, जहां पर भारतीय मूल के धीरज से उसकी मुलाकात हुई और एक नजर में प्यार हो गया. 

चर्चा का विषय बनी शादी
विदेशी महिला से शादी रचाने वाले धीरज प्रसाद गोपालगंज जिले के फुलवरिया प्रखंड के मुरार बतराहा गांव के रहने वाले हैं. दोनों लड़का-लड़की कुबैत में नौकरी करते हैं. लड़का होटल मैनेजर एवं लड़की मार्केटिंग डीलर है. फिलिपिंस की वेलमुन डुमरा ने अपने बिहारी प्रेमी धीरज प्रसाद से शादी 18 मई की रात की थी. इस शादी को लेकर इलाके में खूब चर्चा हो रही है. परिजनों के मुताबिक वेलमुन डुमरा अपनी शादी में स्पेशल वीजा लेकर भारत आई हैं. उनके माता-पिता को वीजा नहीं मिल पाने से वो शादी में शरीक नहीं हो पाए.

एमबीए डिग्री धारी धीरज प्रसाद कुबैत में नौकरी करने पहुंचा और वही वेलमुन डूमरा से एक नजर में प्रेम प्यार हो गया और उसे जीवन संगिनी बनाने का मन बना लिया. वह अपने घर आया और परिजनों को विश्वास में लिया. वैसे ही जीवन संगिनी शादी के एक दिन पहले पहुंची और दूसरे दिन शादी रचा ली. यह शादी क्षेत्र में एक चर्चा का विषय बनी हुई है.

(गोपालगंज से सुनील कुमार तिवारी की रिपोर्ट)