scorecardresearch

अब लंबी लाइन लगाकर नहीं देना होगा ऑर्डर...भारत में खुला पहला स्मार्ट फूड कोर्ट, QR कोड स्कैन करके हो जाएगा काम

पुणे में इंडिया का पहला स्मार्ट फूड कोर्ट खुला है. इससे लोगों को काउंटर पर खड़े होकर ऑर्डर नहीं देना पड़ेगा और लंबी लाइनों से भी छुटकारा मिल जाएगा. लोग अपनी सीट पर बैठकर फूड ऑर्डर कर पाएंगे और रेडी होते ही मैसेज के जरिए उन्हें इसकी जानकारी मिल जाएगी.

Smart Food Court Smart Food Court

महामारी के दौरान कई बड़े सेक्टर्स को बड़ा झटका लगा था, इनमें से एक फूड और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर भी था.हालांकि ऐसे समय में हमने जो कुछ सीखा है वह यह है कि डिजीटल रहकर कई चीजों पर काम किया जा सकता है. भारत ने भी इस दिशा में अपना पहला कदम बढ़ा दिया है. हाल ही की कुछ रिपोर्टों के अनुसार पुणे में सबसे पहला 'स्मार्ट' डिजिटलाइज्ड फूड कोर्ट कस्टमर्स के लिए खुल चुका है. कई मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक 3,000 वर्ग फुट में फैला कोर्ट एक डिजिटल ग्राहक अनुभव प्रदान करता है.

वेंडीज से लेकर ओवर स्टोरी पिज्जा तक, इस फूड कोर्ट में वास्तव में कुछ लोकप्रिय ब्रांड होंगे जो नाश्ते, दोपहर के भोजन, स्नैक्स या रात के खाने के लिए उपयुक्त हैं. यदि आप अपना सारा भोजन बाहर करना चाहते हैं, तो इसमें भी कोई समस्या नहीं है.यह स्थान फूड कैटेगरी में 15 से अधिक लोकप्रिय ब्रांडों की मेजबानी करेगा. ब्रांडों में ओवन स्टोरी पिज्जा, फासोस, वेंडीज, मैड ओवर डोनट, बेहरोज बिरयानी, स्ले कॉफी, एसमूर चॉकलेट और फिरंगी बेक शामिल हैं.

कैसे करेगा काम?
आप सोच रहे होंगे कि ये चीजें कैसे काम करती हैं? आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास आपके लिए सभी डिटेल्स हैं. इसके जरिए ऑर्डर करना वास्तव में सरल होगा क्योंकि आपको केवल अपनी टेबल पर बैठे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा या उपलब्ध आईपैड या कियोस्क से सीधे ऑर्डर देना होगा. एक बार जब आपका भोजन तैयार हो जाता है तो आपको सीधे सूचना के माध्यम से या आपके फोन पर व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से सूचित किया जाएगा. सुनकर अच्छा लगा ना! इसके बाद ग्राहक डाइन-इन या ऑर्डर ले जाना चुन सकता है.

इस 'स्मार्ट' कदम से फूड कोर्ट में ऑर्डर करने के लिए लाइन में लगने वाले लोगों को परेशानी नहीं होगी. किसी को सिर्फ ऑर्डर देने के लिए लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा और अब आराम से एक सेकंड के फ्लैश में फूड कोर्ट में अपने पसंदीदा भोजनालय आउटलेट से ऑर्डर कर सकते हैं.