scorecardresearch

Cow won National Record: 24 घंटे में 72 किलो दूध देकर इस गाय ने बनाया नेशनल रिकॉर्ड

पंजाब में आयोजित Annual International Dairy and Agri Expo में एक गाय ने दूध देने के मामले में National Record बनाया है. इस गाय ने 24 घंटे में 72 किलो से ज्यादा दूध दिया.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 30 HF गायों में थी प्रतियोगिता 

  • और भी गायों ने जीता पुरस्कार

हाल ही में, पंजाब में लुधियाना के जगराओं में वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय डेयरी और कृषि एक्सपो (Annual International Dairy and Agri Expo) में 24 घंटे में 72 किलोग्राम से ज्यादा दूध देकर होलस्टीन फ्राइज़ियन (HF) गाय ने दूध उत्पादन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. यह गाय कुरूक्षेत्र के दो डेयरी किसानों की है. हाल ही में संपन्न हुए, इस तीन दिवसीय डेयरी एवं एग्री एक्सपो में मिल्किंग एवं ब्रीडिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं. 

हरियाणा के कुरूक्षेत्र के पोरस मेहला और सम्राट सिंह ने कहा कि उनकी सात वर्षीय HF गाय ने वयस्क गाय दूध देने की प्रतियोगिता में 24 घंटे में 72.390 किलोग्राम दूध दिया. यह भारत में किसी भी प्रतियोगिता में ऐसी गाय से सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन है. उन्होंने कहा कि पिछला हाई उत्पादन साल 2018 में पीडीएफए प्रतियोगिता में एचएफ गाय के लिए प्रति दिन 70.400 किलोग्राम दूध था.  

30 HF गायों में थी प्रतियोगिता 
पोरस और सम्राट का कहना है कि उनकी गाय ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. यह पहली बार है कि ऐसा हुआ है जब उनकी गाय ने इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लिया है. विभिन्न राज्यों से कुल 30 एचएफ गायें श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं. विजेता गाय के पालकों को पुरस्कार के रूप में एक ट्रैक्टर मिलेगा.  इन किसानों ने राज्य में डेयरी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन हरियाणा की भी सराहना की. 

पोरस मेहला ने कहा कि उन्होंने गुड़गांव में एमबीए किया और बाद में एक एमएनसी में नौकरी कर रहे थे. हालांकि, फिर वह अपनी नौकरी छोड़कर परिवार के 40 साल पुराने डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में शामिल हो गए. उन्होंने कहा कि डेयरी फार्मिंग सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है बल्कि एक जुनून है, और इसमें वे ही सफल हो सकते हैं जो मवेशियों से प्यार करते हैं. 

और भी गायों ने जीता पुरस्कार
सम्राट सिंह ने कहा कि खुद चीजों की निगरानी करने के अलावा, उनके खेत में दो शिफ्टों में 10 से 15 लोग काम करते हैं. वे सुबह 4 बजे से शाम 7 बजे तक गायों की देखभाल करते हैं और उनके पास 200 एचएफ और जर्सी गायें हैं. इस बीच, मोगा के नूरपुरा हकीमा के एक डेयरी किसान की जर्सी गाय ने अपनी केटेगरी में दूध उत्पादन में पहला पुरस्कार जीता.

पशु चिकित्सक बनने की इच्छा रखने वाले ओंकार अरविंद ने कहा कि उनकी जर्सी गाय से प्रतिदिन दुग्ध उत्पादन 44.505 किलोग्राम थी और इसने प्रथम पुरस्कार जीता. उन्होंने कहा कि पिछली प्रतियोगिताओं में इसने लगभग 47.5 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया था. ओंकार ने यह भी कहा कि उनकी एचएफ गाय ने प्रतियोगिता में 68.400 किलोग्राम उत्पादन करके वयस्क केटेगरी में दूध उत्पादन में दूसरा पुरस्कार जीता.