scorecardresearch

IRCTC Food List on Stations: गुवाहाटी में लाल चाय तो पटना जंक्शन पर जरूर ट्राई करें लिट्टी चोखा, जानिए किस स्टेशन पर खाएं कौनसी डिश

IRCTC ने एक लिस्ट बनाई है जिसमें उन्होंने बताया है कि आपको किस स्टेशन पर कौन-सा खास व्यंजन खाना चाहिए.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (फोटो: वीकीपिडिया) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (फोटो: वीकीपिडिया)
हाइलाइट्स
  • टूंडला की आलू टिक्की जरूर खाएं

  • विजयवाडा का दाल वडा और इडली करें ट्राई

ट्रेन का सफर हम सबके जीवन का अहम हिस्सा रहा है. ऐसी बहुत सी यादें हैं जो आपकी रेलयात्रा के दौरान बनती हैं. लेकिन इन सभी चीजों के बीच, अगर ट्रेन के सफर में वास्तव में कुछ यादगार है, तो वह है खाना! भले ही कुछ लोग घर से लंच बॉक्स पैक करके लाते हैं, लेकिन कोई भी रेलवे के कटलेट, चटपटे सूप या कचौड़ी को मात नहीं दे सकता है. 

इतना ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर खाना भी अपने आप में एक अनुभव है. इसलिए, अगर आप देश भर के लोकप्रिय भोजन का स्वाद लेना चाहते हैं, तो भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक लिस्ट पब्लिश की है जो भारत के रेलवे स्टेशनों पर खाने के लिए सबसे अच्छे व्यंजनों के बारे में बताती है. 

सबसे पहले गुवाहाटी की लाल चाय
IRCTC की लिस्ट असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर लाल चाय/चाह से शुरू होती है. फिर इसमें पश्चिम बंगाल के खड़गपुर जंक्शन पर आलू दम, हावड़ा जंक्शन पर संदेश, पटना जंक्शन पर लिट्टी-चोखा, टाटानगर जंक्शन, झारखंड में मछली करी, रतलाम स्टेशन पर कांदा पोहा, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आलू चाट तो वहीं बरेली स्टेशन पर मूंग दाल के पकौडे खा सकते हैं. 

लिस्ट में आगे टूंडला की आलू टिक्की के बारे में लिखा है. इसके अलावा अजमेर स्टेशन की कढ़ी कचौड़ी, सुरेंद्रनगर स्टेशन पर ऊंट के दूध की चाय, जलंधर स्टेशन पर छोले भटूरे, अमृतसर स्टेशन पर लस्सी, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन का बटाटा वडा और पाव भाजी एकदम कमाल है. 

साउथ में फेमस व्यंजन 
खैर सबसे ज्यादा सोचना पड़ता है जब कोई नॉर्थ से साउथ जाता है. इसकी परेशानी भी IRCTC ने खत्म कर दी है. लिस्ट में साउथ के कुछ रेलवे स्टेशन और वहां के कुछ मशहूर व्यंजनों के बारे में बताया गया है. जैसे विजयवाडा का दाल वडा और इडली, तो गुंतकल स्टेशन पर वेन पोंगल और उतप्पम, और चेन्नई सेंट्रल का रवा दोसा एक बार जरूर ट्राई करें. 

वहीं, कैलीकट स्टेशन पर कोझिकोड हलवा खाएं. तो, तिरुवनंतपुरम स्टेशन पर अप्पम, और एर्नाकुलम जंक्शन पर पज़म पोरी जरूर खाएं.