scorecardresearch

14 साल के बच्चे ने बनाया खुद का रोबोट...सामान्य बातचीत से लेकर सामान्य ज्ञान के सवालों का जवाब सबकुछ मिलेगा

मोटर, बैटरी और स्वचालित मशीनें हमेशा से जिदान शाना को आकर्षित करती थीं. उन्होंने तब से अपने खिलौनों को एक नया रूप देना शुरू कर दिया, जब वो उनके लिए खेलने लायक नहीं थे. धीरे-धीरे, उसने नई तकनीक का इस्तेमाल करके अपने खिलौनों को नया रूप देना शुरू कर दिया.

Representative Image (Unsplash) Representative Image (Unsplash)
हाइलाइट्स
  • रास्पी बनाने के लिए किया सामान्य ज्ञान का उपयोग

  • आगे और पीछे भी घूम सकता है रोबोट

मोटर, बैटरी और स्वचालित मशीनें हमेशा से जिदान शाना को आकर्षित करती थीं. उन्होंने तब से अपने खिलौनों को एक नया रूप देना शुरू कर दिया, जब वो उनके लिए खेलने लायक नहीं थे. धीरे-धीरे, उसने नई तकनीक का इस्तेमाल करके अपने खिलौनों को नया रूप देना शुरू कर दिया. 14 साल की इस बच्चे ने अब रास्पी नाम का एक रोबोट बनाया है. करीब एक साल तक गहन शोध करते हुए जिदान ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया जिसकी लंबाई उन्हीं के बराबर है. 

जिदान याद करते हुए कहता है, “जब मैं नौ साल का था तब मेरी मां ने मुझे सौर ऊर्जा से चलने वाला खिलौना दिलवाया था. जब मैं इससे खेलते-खेलते बोर हो गया तो मैंने इसे तोड़ दिया. उसकी बैटरियों और मोटरों का उपयोग करके, मैंने अपने लिए खुद से एक कार बनाई.”कार बनाने से लेकर अन्य रिमोट कंट्रोल डिवाइस तक, जिदान की महत्वाकांक्षाएं उसके साथ ही बढ़ रही हैं.

रास्पी बनाने के लिए किया सामान्य ज्ञान का उपयोग
बोस्टन डायनेमिक कंपनी द्वारा निर्मित रोबोट 'एटलस' से प्रेरित होकर, जिदान ने सॉफ्टवेयर पर अधिक ध्यान केंद्रित करने वाला एक रोबोट बनाने का फैसला किय. जिदान ने कहा,“मैं बैटरी या मोटर से चलने वाले उपकरण बनाता था इसलिए, मैं अपने प्रोग्रामिंग ज्ञान का उपयोग रास्पी के लिए करना चाहता था. फिजिकल मूवमेंट के लिए  मैंने सी प्रोग्रामिंग और पायथन की एक एडवांस फॉर्म का उपयोग किया. ”

आगे और पीछे भी घूम सकता है रोबोट
एक मिनी-कंप्यूटर, रास्पबेरी पाई मॉडल बी+(Raspberry Pie Model B+) सिर, कंधों और बाजुओं के सर्वो मोटर्स को शक्ति देता है. रोबोट को नियंत्रित करने के लिए सभी को एक ओपन-सोर्स मोबाइल एप्लिकेशन की आवश्यकता होती है, जिसे Arduino ब्लूटूथ कहा जाता है. “अगर हम ऐप पर F टाइप करते हैं, तो रोबोट आगे बढ़ जाएगा. बी टाइप करने पर वो पीछे हो जाएगा. ” जिदान अदूर के केंद्र विद्यालय के नौवीं कक्षा के छात्र हैं. रोबोट के पैरों में चार 12W डीसी मोटर हैं.

संगीत भी बजा लेता है
जिदान के अनुसार, रास्पी सामान्य बातचीत कर सकता है. इसके अलावा वो सामान्य ज्ञान के सवालों का जवाब भी दे सकता है.  इसके अलावा ब्रीफ में रिजल्ट पाने के लिए अगर आप आप प्रश्न से पहले 'क्या है' या 'खोज' जोड़ते हैं, तो यह वर्णनात्मक परिणाम देता है. रास्पी वॉयस कमांड के अनुसार चलता है. यह संगीत बजाता है और एक ही कमांड के साथ जिदान के डेस्कटॉप से ​​करंट अफेयर्स या किसी भी अपडेट को दिखाता है. जिदान ने बताया कि Raspy पृष्ठभूमि में इंटरनेट का उपयोग कर सकता है और सेकंड में किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकता है. इसके अलावा यह लगातार दो घंटे के लिए तीन से चार किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से काम कर सकता है.