scorecardresearch

Kiss Day: अलग-अलग होता है हर किस का मतलब, जानिए इनके बारे में

हर साल Valentine's Week के दौरान Kiss Day मनाया जाता है और यह दिन प्यार को समर्पित है. जरूरी नहीं हर किस रोमांटिक ही हो बल्कि लोग अपने परिवारजन, दोस्त और करीबियों को भी किस करके स्नेह जताते हैं.

Kiss Day Special Kiss Day Special

हर साल दुनियाभर में 13 फरवरी को Kiss Day मनाया जाता है. यह Valentine's Day से एक दिन पहले मनाया जाता है. यह प्यार और स्नेह को समर्पित एक दिन है जब लोग अपने प्यार का इजहार किस के साथ करते हैं. वैलेंटाइन वीक के संदर्भ में, किस डे एक विशेष महत्व रखता है. पुराने जमाने से किस या चुंबन को प्यार, सम्मान, अभिवादन और विदाई के अर्थों से जोड़ा गया है.

किस डे का कोई स्पष्ट ऐतिहासिक मूल नहीं है. हालांकि, ऐसा माना जाता है कि यह ब्रिटेन में 2000 के दशक की शुरुआत में वेलेंटाइन वीक में इसे मनाया जाने लगा. यह प्रेम की शारीरिक अभिव्यक्ति का प्रतीक है जो शब्दों से बढ़कर होती है. यह प्रेमियों के बीच घनिष्ठ बंधन और स्नेह का प्रतीक है. 

हालांकि, अलग-अलग किस का अलग-अलग मतलब होता है जो आज हम आपको बता रहे हैं: 

सम्बंधित ख़बरें

माथे पर चुंबन: अक्सर देखभाल और स्नेह के संकेत के रूप में इसे देखा जाता है. माथे पर चुंबन सम्मान, सुरक्षा और एक गहरे भावनात्मक संबंध का प्रतीक हो सकता है. यह जरूरी नहीं कि रोमांटिक ही हो. कई बार हमारे अपने, दोस्त भी माथे या सिर पर चूमकर स्नेह जताते हैं. 

गाल पर चुंबन: कई संस्कृतियों में अभिवादन के रूप में गाल पर किस करने की परंपरा है. यह दोस्ती और स्नेह का प्रतीक हो सकता है. यह प्यार या प्रशंसा दिखाने का एक प्यारा तरीका है, खासकर रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत में. 

फ़्रेंच किस: यह किस का एक बहुत ही अंतरंग रूप और आमतौर पर यह जुनून और गहरे प्यार का प्रतीक है. यह प्यार और इच्छा की एक सामान्य अभिव्यक्ति है, खासकर रोमांटिक रिश्तों में. 

हाथ पर किस: यह सम्मान और प्रशंसा का एक संकेत है. किसी के हाथ पर किस करना सम्मान, शिष्टता और प्रशंसा व्यक्त करता है. 

गर्दन पर किस: इस प्रकार का किस आम तौर पर सेक्सुअल इंटेशन को जाहिर करता है, और यह पति-पत्नी या रिलेशनशिप कपल्स के बीच कॉमन है. 

ईयर लोब किस: यह किस का एक रूप है जिसे अक्सर लोग अपने पार्टनर को एक्साइट करने के लिए करते हैं. यह चुंबन का एक कामुक रूप है.

नाक पर किस: किस के सबसे प्यारे रूपों में से एक है. जो प्यार लोग में हैं और एक-दूसरे के दीवाने हैं वे एक-दूसरे को नाक पर किस करते हैं.

आधुनिक समय की परंपराएं
आधुनिक समय में, किस डे दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है, जिसमें कपल्स किस के माध्यम से अपने प्यार का इजहार करते हैं. यह दिन न केवल रोमांटिक किस के बारे में है, बल्कि दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह का जश्न मनाने के बारे में भी है, उन संस्कृतियों में जहां ऐसी अभिव्यक्तियां कॉमन हैं.