scorecardresearch

Safest Seat in Airplane: हवाई जहाज के सफर से लगता है डर? जानें Airplane की कौन सी सीट होती है सबसे सेफ 

Safest Seat in Airplane: हवाई जहाज के सफर से कई लोगों को डर लगता है. ऐसे में सभी लोग सबसे सेफ सीट पर बैठना चाहते हैं.

Airplane Airplane
हाइलाइट्स
  • पीछे की सीटें होती हैं एग्जिट के करीब 

  • ज्यादातर लोग हवाई यात्रा को लेकर काफी हिचकते हैं

ज्यादातर लोग हवाई यात्रा को लेकर काफी हिचकते हैं. उन्हें कई तरह के डर लगे रहते हैं. लेकिन जब यात्रा की बात आती है, तो इसके कई सारे नियमों से लेकर तैयारी के हैक्स तक लाखों अलग-अलग सुझाव हैं. लेकिन सबसे जरूरी है आपका एक परफेक्ट सीट चुनना. आप अपने सफर को कितना एन्जॉय करने वाले हैं ये फ्लाइट में आपकी सीट की पोजीशन काफी मायने रखती है. चाहे आप एक Aisle वाले इंसान हों या खिड़की वाली सीट पर बैठने वाले व्यक्ति, लेकिन आज हम आपको सबसे सेफ और आरामदायक सीट बताने वाले हैं. 

कौन सी सीट है सबसे सेफ?

2015 में TIME की एक इन्वेस्टीगेशन में विमान दुर्घटना के 35 साल के आंकड़ों की जांच की गई. इसमें सामने आया की फ्लाइट के पीछे की मध्य सीटों की मृत्यु दर सबसे कम 28% थी. दूसरा सबसे सुरक्षित विकल्प विमान के बीच में 44% पर आयल की सीटें हैं. जबकि लोग आमतौर पर उन पिछली मध्य सीटों पर लोग बैठना पसंद नहीं करते हैं. तार्किक रूप से, इन सीटों की सुरक्षा मायने रखती है. 

पीछे की सीटें होती हैं एग्जिट के करीब 

एक हवाई जहाज के पीछे की सीटें एग्जिट के सबसे करीब होती हैं, ये किसी भी टक्कर से सबसे कम प्रभावित होती है, जबकि पहली सीटों को यह सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. इसके अलावा, पीछे की सीटें फ्लाइट के बीच में फ्यूल स्टोरेज से बहुत दूर होती हैं, और बीच की सीटें आपके दोनों ओर बैठे लोगों के लिए एक बफर प्रदान करती हैं.

FlightRadar24 के अनुसार, 2019 में वैश्विक स्तर पर लगभग 7 करोड़ फ्लाइट उडी थीं, जिसमें 287 मौतें हुईं थीं. यू.एस. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अनुसार, फ्लाइट में किसी के मरने की संभावना 205,552 में से लगभग 1 है.