scorecardresearch

Lohri Dishes 2023: गुड़ के हलवे से लेकर तिल की बर्फी तक, लोहड़ी के त्योहार पर इन खास व्यंजनों को बनाने का होता है शगुन

Lohri 2023: लोहड़ी का शुभ त्योहार हरियाणा और पंजाब में विशेष रूप से हिंदू और सिख समुदाय द्वारा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.

Lohri 2023 (Photo: Twitter) Lohri 2023 (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • 13 जनवरी को मनाई जाती है लोहड़ी

लोहड़ी का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां और उम्मीदें लाता हैं. यह त्योहार बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है. आपको बता दें कि लोहड़ी का त्योहार अग्नि देवता, और रबी की फसल की पूजा से जुड़ा हुआ है. ऐसा माना जाता है कि यह दिन सर्दियों के अंत, वसंत की शुरुआत का प्रतीक है. 

लोहड़ी पूरे परिवार के साथ मिल कर मनाई जाती है. इस दिन कई तरह के व्यंजन बनाने का भी रिवाज है. आज हम आपको बता रहे हैं लोहड़ी पर बनने वाले कुछ खास व्यंजनों के बारे में. 

सरसों का साग और मक्की की रोटी
सरसों का साग, मक्के की रोटी और ऊपर से मक्खन, ये नाम सुनकर ह किसी के भी मुंह में पानी आ जाए. पंजाब-हरियाणा और दिल्ली के कई इलाकों में सर्दी के मौसम में यह सब बनना आम बात है. लेकिन यह साधारण कॉम्बो लोहड़ी पर बनने वाले व्यंजनों में से एक है. लेकिन यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और सबसे प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजन है. लोग एक बार तो सरसों का साग और मक्के की रोटी खाना चाहते हैं. यह सर्दियों का एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे हर कोई पसंद करता है. 

तिल की बर्फी 
लोहड़ी-सक्रांति पर तिल खाने का अच्छा शगुन होता है. बहुत से लोग तिल की चिक्की बनाते हैं तो कोई तिल की बर्फी. इसे बाजार से लाने की बजाय आप घर पर बना सकते हैं. इसके लिए आपको तिल, घी, खोया और चीनी की जरूरत होती है. आपको बता दें कि तिल सर्दियों में खाने से शरीर की गर्मी बढ़ती है और आपको ठंड लगने के चांस कम होते हैं.  

ड्राई फ्रूट और गुड़ की चिक्की 
चिक्की सिर्फ पंजाब ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में मशहूर है और सर्दियों के मौसम में खासतौर पर खाई जाती है. आप गुड़ और मुंगफली से गुडपट्टी बना सकते हैं या फिर सभी ड्राई फ्रूट्स को गुड में मिलाकर ड्राई फ्रूट चिक्की बना सकते हैं. ठंड में शाम को चाय के साथ चिक्की खाकर मजा आ जाता है. लोहड़ी पर भी बहुत से घरों में चिक्की बनाई व बांटी जाती है. 

गुड़ का हलवा
गुड़ का भी भारतीय घरों में बहुत महत्व है. खासकर हरियाणा-पंजाब में गुड को शौक से खाया जाता है और चाय, चिक्की, चावल और हलवा तक में डाला जाता है. आप घी, सूजी और गुड़ को मिलाकर टेस्टी गुड बनाया जाता है.