scorecardresearch

Innovative Farming: खेती कर लाखों कमा रही है DU से पढ़ी यह लड़की, पॉलीहाउस लगाकर उगा रही हैं सब्जियां

लखनऊ की रहने वाली अनुष्का जायसवाल पिछले चार सालों से खेतों में Polyhouse लगाकर सब्जियां उगा रही हैं और खेती के अभिनव तरीके इस्तेमाल करने से उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है.

Anushka Jaiswal Anushka Jaiswal
हाइलाइट्स
  • दिल्ली छोड़कर आईं लखनऊ

  • चार साल में हासिल की सफलता 

अक्सर पढ़े लिखे युवाओं की पहली पसंद ऊंची सैलरी पर नौकरी ही होती है. पर शहर में काम करने का ऑप्शन छोड़ कर गांव का रुख करने का रिस्क बहुत कम युवा ही ले पाते हैं. लखनऊ की अनुष्का जायसवाल न सिर्फ़ दिल्ली जैसे शहर को छोड़ कर गांव की ओर लौटी बल्कि नई तरह से खेती शुरू की. आज उनकी ये सोच उनको न सिर्फ मुनाफा दे रही है बल्कि वह इस क्षेत्र में कई मिथक तोड़ रही हैं. 

लखनऊ की मोहनलालगंज तहसील में अनुष्का का खेत और पॉलीहाउस (Polyhouse) तीन एकड़ में फैला हुआ है. अनुष्का यहां आस-पास के किसानों के साथ इनोवेटिव तरीकों से खेती कर रही हैं. यहां खास तकनीक से शिमला मिर्च और ब्रोकोली जैसी सब्जियों की खेती की जा रही है.

ऐसे शुरू हुआ खेती का सफर 
अनुष्का ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित हिंदू कॉलेज से पढ़ाई की है. इस दौरान उनको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने लगी थी तब उन्होंने गार्डनिंग शुरू की. गार्डनिंग करते-करते उनका रुझान खेती की ओर बढ़ता चला गया. अनुष्का दिल्ली छोड़कर अपने शहर लखनऊ आईं और खेती का काम करना शुरू किया. उन्होंने तय किया कि वह सामान्य तरीके से खेती नहीं करेंगी बल्कि आधुनिक तरीके से खेती करेंगी. 

सम्बंधित ख़बरें

अनुष्का ने प्रोटेक्टिव फार्मिंग का तरीका अपनाया, यानी ऐसे पौधों को तैयार करना जिसमें उनको मौसम की मार से बचाया जा सके. नतीजा ये हुआ कि पहले ही साल से पहले ही साल लाल-पीली शिमला मिर्च की 35 टन खेती हुई. आज अनुष्का कई तरह की शिमला मिर्च, सलाद के लिए प्रयोग होने वाले लेटस, आइसबर्ज लेटस, लाल पत्तागोभी, चायनीज पत्तागोभी और ब्रोकोली की खेती कर रही हैं. उनका कहना है, 'धरती में आप कुछ भी लगाएंगे तो धरती आपको निराश नहीं करेगी.'

चार साल में हासिल की सफलता 
महज चार साल की मेहनत के बाद आज अनुष्का की उगाईं सब्जियां शहर के कई बड़े आउट्लेट्स में जाती हैं. यही नहीं स्थानीय किसान भी उनसे सब्जियां ले कर बेचते हैं जिससे उनको मुनाफा हो रहा है. आसपास के कई किसान उनके खेत पर काम कर रहे हैं. अनुष्का कहती हैं कि आसपास के छोटे किसान उनके पास खेती के इस तरीके को सीखने आते हैं. वह उनको सिखाना चाहती हैं कि अगर तकनीक का प्रयोग करके खेती की जाए तो खेती में नुकसान कभी नहीं होगा.