scorecardresearch

McDonald’s Automated Restaurant: यहां इंसान नहीं रोबोट ले रहे हैं ऑर्डर, अमेरिका में खुला मैकडॉनल्ड्स का पहला ऑटोमेटिड रेस्टोरेंट 

मैकडॉनल्ड्स ने अपना पहला ऑटोमेटिड शुरू किया है. यहां इंसान नहीं बल्कि रोबोट ऑर्डर ले रहे हैं. ये अमेरिका के Texas में खुला है.

McDonald’s Automated Restaurant McDonald’s Automated Restaurant
हाइलाइट्स
  • दोनों तरीके से कर सकते हैं ऑर्डर 

  • वीडियो किया है ट्विटर पर पोस्ट

काफी समय से कहा जा रहा है कि रोबोट आने वाले समय में इंसानों की जगह ले सकते हैं. हालांकि, अब ऐसा धीरे-धीरे नजर आ रहा है. जरा सोचिए क्या आप किसी ऐसे रेस्टोरेंट में जा सकते हैं जिसमें आप इंसानों को नहीं बल्कि रोबोट को ऑर्डर करें? आपको ये थोड़ा-थोड़ा साइंस फिक्शन फिल्म की तरह लग सकता है, लेकिन ये सच है. अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स का पहला ऑटोमेटिड रेस्तरां खुला है. यहां आपसे कोई इंसान ऑर्डर नहीं लेगा बल्कि सबकुछ ऑटोमैटिक होगा. 

वीडियो किया है ट्विटर पर पोस्ट

मैकडॉनल्ड्स का यह आउटलेट टेक्सास में फोर्ट वर्थ के एक उपनगर व्हाइट सेटलमेंट में खोला गया है. नाउ दिस न्यूज ने इस बिना किसी कर्मचारी वाले रेस्टोरेंट का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया है. क्लिप में आउटलेट के अंदर का सब दिखाया गया है कि काउंटर पर कोई नहीं होता है, और आपको स्क्रीन पर जो कुछ भी चाहिए वह ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि, एलाईजा नाम के एक रिपोर्टर ने भी दिसंबर में इसकी एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट की थी. 

दोनों तरीके से कर सकते हैं ऑर्डर 

इतना ही नहीं वीडियो में रोबोट ऑर्डर किया हुआ खाना लेकर आता हुआ नजर आ रहा है. अगर आप ड्राइव-थ्रू से गुजरते हैं, तो आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, उसके लिए बस आपको ऑटोमैटिक मशीन से ऑर्डर करना होगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मैकडॉनल्ड्स अभी इसे बस एक ही जगह शुरू कर रहा है. कंपनी का कहना है कि यह लोकेशन उन लोगों के लिए डिजाइन की गई है जो चलते-फिरते रहते हैं. ग्राहक एक कन्वेयर बेल्ट से अपने ऑर्डर को ले सकते हैं. 

हालांकि, मैकडॉनल्ड्स के एक प्रवक्ता ने दिसंबर में द गार्जियन को भी बताया था कि इसे एक टेस्ट की तरह शुरू किया गया है. ग्राहक अपने फूड को ड्राइव-थ्रू "ऑर्डर फॉरवर्ड लेन" में ले सकते हैं या स्टोर के अंदर टचस्क्रीन कियोस्क पर ऑर्डर कर सकते हैं.