scorecardresearch

जानिए कौन हैं Barbie की डॉक्टर Bettina जिनके पास है बार्बी डॉल्स के लिए एक स्पेशल हॉस्पिटल, 30 साल से कर रही हैं ये काम

Barbie डॉल्स से खेलना हर लड़की को पसंद होता है. लेकिन ये पसंद जब एक जुनून बन जाती है तो कुछ नए रिकॉर्ड्स सामने आते हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड बनाया है जर्मनी की एक महिला ने जिन्हें बार्बी डॉल्स का डॉक्टर भी कहा जाता है. बेटिना के पास 18,500 बार्बी का कलेक्शन है.

Barbie Doctor Barbie Doctor

फिल्म 'Barbie' ने आइकॉनिक डॉल्स को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है. लेकिन ये गुड़ियां खिलौनों की दुकानों में आने के बाद से ही एक सांस्कृतिक प्रतीक बन गई है. हर लड़की के पास एक बार्बी डॉल जरूर होती है. हालांकि, जर्मनी की एक 62 साल की सुपरफैन ने 18,500 गुड़िया इकट्ठा करके Barbies के प्रति अपने जुनून को अगले लेवल पर पहुंचा दिया है. बार्बी की सुपरफैन, बेटिना डोर्फ़मैन 30 सालों से ये काम करती नजर आ रही हैं. 

कितना बड़ा है कलेक्शन

पहली बार 1959 में अमेरिकी खिलौना कंपनी मैटल की ओर से लॉन्च की गई बार्बी को जल्द ही वैश्विक पहचान मिल गई. दुनिया भर के बच्चे बार्बी और उसके प्रेमी केन के अलग-अलग वर्जन को पाने के लिए बेताब थे. इन सालों में, बार्बी को विभिन्न नस्लों और लगभग हर उस कैरियर की छवि (डॉक्टर, टीचर, पायलट आदि) में बनाया गया है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं. बेटिना ने 2005 के बाद से बार्बी गुड़िया के सबसे बड़े संग्रह का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने अब तक 2,500 गुड़िया कलेक्ट की हैं जिसने यूके के टोनी मैटिया को भी पीछे छोड़ दिया है. टोनी के पास 1,125 बार्बी गुड़िया थीं. तब से, उनके कलेक्शन में लगातार वृद्धि हुई है. आज, बेटिना के पास 18,500 गुड़िया हैं.

बना दिया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेटिना ने 1993 में गंभीरता से बार्बी गुड़िया इकट्ठा करना शुरू किया, हालांकि, उन्हें अपनी पहली गुड़िया 1966 में मिली थी जब वह केवल पांच साल की थीं. उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Record)को बताया, "मुझे बार्बी डॉल बहुत पसंद है क्योंकि मैंने बचपन में उनके साथ खेला था और यह मेरे लिए बहुत अच्छा समय था." डॉल्स कलेक्टर बेटिना अपनी गुड़ियों का प्रदर्शन करने और बार्बी के बारे में किताबें लिखने में अपना करियर बनाने में कामयाब रही है. हालांकि, उनकी विशेषज्ञता केवल यहीं तक सीमित नहीं है, उनके पास एक अनोखा 'गुड़िया अस्पताल' भी है जहां वह दूसरों के लिए गुड़िया की मरम्मत भी करती हैं. ग्रेटा गेरविग की बार्बी फिल्म की रिलीज के बाद, जिसमें मुख्य किरदार के रूप में मार्गोट रॉबी (Margot Robbbie)और केन (Ken)के रूप में रयान गोसलिंग (Ryan Gosling)ने अभिनय किया है. बेटिना ने पहले ही फिल्म में दिखाई गई लेटेस्ट गुड़ियों का ऑर्डर दे दिया है.

कैसे बनी बार्बी की डॉक्टर

अपने रिपेयर बिजनेस के बारे में बात करते हुए, उन्होंने रिकॉर्ड्स संगठन को बताया कि 90 के दशक में उन्होंने अपनी गुड़ियों की मरम्मत करना और उनके लिए रिपलेस्मेंट पार्ट खरीदना शुरू कर दिया था. इसी दौरान खिलौना व्यापार मेलों के कलेक्टर्स ने उनसे अपनी गुड़िया के बाल और मेकअप को ठीक करने या खोई हुई पलकों को बदलने के लिए कहना शुरू कर दिया. हालांकि, 'बार्बी डॉक्टर' के रूप में उनकी यात्रा खिलौना मेलों में भाग लेने के दौरान शुरू हुई, जहां उन्होंने गुड़ियों को भयानक अवस्था में देखा. आज, वह तुरंत मरम्मत के लिए $5.60 (लगभग 500 रुपये) से लेकर अधिक किसी बड़ी मरम्मत के लिए $336.01 (27 हजार रुपये) तक शुल्क लेती है, जिसके लिए अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है.

उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया,“बार्बी हमारे समय का दर्पण है. उनके माध्यम से, हम देख सकते हैं कि दुनिया कैसे बदल गई है,जिसमें 50 के दशक से लेकर आज तक महिलाओं का करियर भी शामिल है.''