scorecardresearch

मुस्लिम दंपति ने हिंदू रीति रिवाज से मंदिर में की शादी, 9 बच्चों के माता-पिता हैं ये कपल

Muslim Wedding In Temple: यूपी के जौनपुर का त्रिलोचन महादेव मंदिर परिसर अमेरिकी मूल के मुस्लिम दंपति कियामह दीन खलीफा और केशा खलीफा की शादी का गवाह बना. अमेरिका से आए इस मुस्लिम जोड़े ने महादेव मंदिर में हिंदू रीति रिवाज से अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे भी लिए और मंत्रोच्चारण के साथ खलीफा ने केशा को सिंदूर दान भी किया.

Muslim Wedding In Temple Muslim Wedding In Temple
हाइलाइट्स
  • मंदिर के पुजारी रवि शंकर गिरी ने शादी की पुष्टि की

  • जौनपुर जिले के त्रिलोचन महादेव मंदिर में की शादी

शनिवार को यूपी के जौनपुर स्थित त्रिलोचन महादेव मंदिर में मुस्लिम दंपति ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की. भारत भ्रमण पर आए इस मुस्लिम दंपति को हिंदू संस्कृति ऐसा भाया कि दोनों ने निकाह के 18 साल बाद हिंदू रीति रिवाज से बाबा भोलेनाथ को साक्षी मानकर त्रिलोचन महादेव के मंदिर में शादी कर ली. कपल ने सात फेरे भी लिये. 

'9  बच्चों का पिता है'

मंदिर के पुजारी रवि शंकर गिरी के अनुसार दोनों की उम्र 40-45 के बीच है. पुजारी के अनुसार वे पहले से ही शादीशुदा हैं. खालिद ने बताया कि वह 9  बच्चों का पिता है. वहीं उसकी पत्नि केशा खलीफा के अनुसार उसके दादा ( ग्रैंड फादर) भारतीय मूल के हिंदू हैं. अमेरिकी मुस्लिम दंपति द्वारा हिंदू परंपरा के अनुसार शादी करने की क्षेत्र में खूब चर्चाएं हो रही है.

अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए

बता दें कि अमेरिका के मुस्लिम समुदाय के कियामह दीन खलीफा अपनी पत्नि केशा खलीफा के साथ इन दिनों भारत भ्रमण पर आए हैं. दोनों को वाराणसी के घाटों, मंदिरों व अन्य धार्मिक स्थानों के भ्रमण के दौरान हिंदू संस्कृति इतना लगाव हो गया कि उन्होंने हिंदू रीति रिवाज से वैवाहिक बंधन में बंधने का निर्णय ले लिया. यह दंपति शनिवार को जौनपुर जिले में स्थित त्रिलोचन महादेव मंदिर में आकर हिंदू रीति रिवाज से शादी की. अमेरिका से आए इस मुस्लिम जोड़े ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेने के साथ मंत्रोच्चारण के साथ सिंदूर दान भी किया.

शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लिया

पासपोर्ट और वीजा साथ में न लाने के कारण शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लिए बिना उन्हें वापस लौटना पड़ा. रविवार को मुस्लिम दंपति ने आवश्यक कागजात लाकर मंदिर प्रशासन को दिया और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ले गए. कियामह और केशा के साथ आए पंडित गोविंद शास्त्री ने बताया कि हिंदू रीति रिवाज से शादी की सारी रस्में पूरी की गई है.

(रिपोर्ट- राजकुमार सिंह)