scorecardresearch

Pink Moon 2022: White या Blue नहीं बल्कि गुलाबी है ये चांद, जानिए किस दिन दिखेगा साल का पहला ‘Pink Moon’

16 अप्रैल से 18 अप्रैल की सुबह तक यह पूरे हफ्ते में आसमान को रोशन करेगा, वहीं 17 अप्रैल को दोपहर 12.15 बजे ये और बड़ा होगा और बेहतर तरीके से देखा जा सकेगा. 

18 अप्रैल की सुबह तक देख सकेंगे पिंक मून 18 अप्रैल की सुबह तक देख सकेंगे पिंक मून
हाइलाइट्स
  • अप्रैल में निकलने वाले फूल मून को गुलाबी चंद्रमा कहा जाता है

  • 16 अप्रैल से 18 अप्रैल की सुबह तक इसे देख सकेंगे

आज पिंक मून दिखने वाला है. जी हां, अप्रैल में होने वाली पूर्णिमा जिसे 'पिंक मून' कहा जाता है, इस पूरे हफ्ते में आसमान में दिखने वाला है. भारत में स्काई वॉचर्स पिंक मून को आसानी से देख सकेंगे.  पिंक मून के निकलने का सबसे बड़ा कारण इस सीजन में उगने वाले गुलाबी फूल होते हैं. 

इसे पिंक मून क्यों कहा जाता है?

आपको बताते चलें, अप्रैल में निकलने वाले फूल मून को गुलाबी चंद्रमा कहा जाता है. दरअसल, अप्रैल में उत्तरी अमेरिका में गुलाबी जंगली फूल खिलते हैं. लेकिन आपको बता दें, इस दिन चंद्रमा का रंग गुलाबी नहीं होगा. हालांकि, पिंक मून का नाम थोड़ा भ्रामक है क्योंकि फूल मून असली में नारंगी रंग का होगा.  अप्रैल  में निकलने वाले फूल मून को 'स्प्राउटिंग ग्रास मून' और 'ग्रोइंग मून' से लेकर 'फिश मून' और ‘ग्रीन मून' तक कहा जाता है. 

इस चांद को सुपरमून भी कहा जाता है. क्योंकि ये आम दिनों में निकलने वाले चांद से थोड़ा बड़ा, करीब और चमकीला होता है. किसी भी फूल मून को देखने का सबसे अच्छा समय चंद्रोदय होता है. 

भारत में पिंक मून 2022 कब देख सकते हैं?

नासा के मुताबिक, शुक्रवार से सोमवार सुबह तक गुलाबी चांद पूरा दिखाई देगा. शनिवार, 16 अप्रैल, 2022 यानि आज ये सबसे खूबसूरत और बड़ा दिखाई देगा. 16 अप्रैल से 18 अप्रैल की सुबह तक यह पूरे हफ्ते में आसमान को रोशन करेगा, वहीं 17 अप्रैल को दोपहर 12.15 बजे ये और बड़ा होगा और बेहतर तरीके से देखा जा सकेगा.