scorecardresearch

Travel: भारत की वो जगहें जहां भारतीयों को नहीं है जाने की इजाज़त...सिर्फ इन्हें मिलती है स्पेशल एंट्री!

यह कैफे कुल्लू जिले के हिमाचल के कसोल गांव में है. यह तब सुर्खियों में आया जब कैफे के मैनेजर ने भारतीय मूल के एक अतिथि को मेन्यू कार्ड देने से इनकार कर दिया लेकिन इजरायल के लोगों को वो खुशी-खुशी खाना सर्व कर रहा था.

Representative Image (Alexey turenkov/ Unsplash) Representative Image (Alexey turenkov/ Unsplash)
हाइलाइट्स
  • भारतीय को मेन्यू कार्ड देने से किया था इनकार

  • विदेशियों के लिए आरक्षित हैं कई जगहें

आज हम जो जानकारी आपसे शेयर करने जा रहे हैं वो सुनकर शायद आपको अजीब लगे लेकिन यही सच है. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां भारतीयों को जाने की मनाही है. इसमें सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इन जगहों के मालिक भारतीय ही हैं और ये जगह सिर्फ विदेशियों और मेहमानों के लिए खुली है.

रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई
यह चेन्नई में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉस्टल है जहां अपने मुल्क के ही लोगों को जाने की इजाजत नहीं है. शहर के बीचोबीच बसा यह हॉस्टल सिर्फ विदेशियों के लिए आरक्षित है और यहां प्रवेश केवल पासपोर्ट दिखा के ही मिलता है. वैसे तो इन लोगों के पास "नो इंडियन" पॉलिसी है, लेकिन जिन भारतीयों के पास विदेशी पासपोर्ट है उन्हें यहां रहने की इजाजत दी जा सकती है. 

फ्री कसोल कैफे, कसोल
यह कैफे कुल्लू जिले के हिमाचल के कसोल गांव में है. यह तब सुर्खियों में आया जब कैफे के मैनेजर ने भारतीय मूल के एक मेहमान को मेन्यू कार्ड देने से इनकार कर दिया लेकिन इजरायल के लोगों को वो खुशी-खुशी खाना सर्व कर रहा था. 

Facebook/Stephen Kaye

नार्थ सेंटिनल आइलैंड, अंडमान-निकोबार
अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड में सिर्फ आदिवासी निवास करते हैं. यह द्वीप बाहरी दुनिया के संपर्क नहीं है. इस द्वीप पर बाहर से आए हुए किसी भी व्यक्ति का जाना वर्जित है.

Creative Commons

फॉर्नर्स ओन्ली ,गोवा
गोवा हॉलीडे डेस्टीनेशन के लिए बेहतरीन जगह है. यहां आकर हर कोई गोवा की नेचुरल खूबसूरती में खो जाना चाहता है. लेकिन यहां के कुछ बीच ऐसे हैं जहां भारतीयों को जाने की अनुमति नहीं है. अंजुना बीच एक ऐसा समुद्र तट है जहां आप शायद ही किसी भारतीय को देख सकते हैं. हालांकि इस पर कानूनी प्रतिबंध नहीं है.

(Credit- Incredible Goa)

यूनो-इन होटल, बेंगलुरु
आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह होटल अब बंद हो चुका है. दो साल पहले नस्लीय भेदभाव के आरोपों के चलते इस होटल को साल 2012 में बंद कर दिया गया था. इस होटल में भी भारतीय लोगों के जाने पर रोक थी. होटल में केवल जापान के लोग ही जा सकते थे. इसे साल 2012 में बनाया गया था. 

नोरबुलिंका कैफे, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश की वादियों के बीच ही नोरबुलिंका नाम का कैफे है. इस कैफे में भारतीयों को जाने की इजाजत नहीं है. इस जगह पर सिर्फ विदेशी और कुछ खास लोग ही आ जा सकते हैं.

(Credit- Trip Advisor)