scorecardresearch

PM Modi का नेपाल दौरा, जानिए नेपाल की खास जगहों के बारे में जहां एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल पहुंच रहे हैं. अपने नेपाल दौरे के दौरान पीएम मोदी कई धार्मिक स्थलों पर भी पहुंचेंगे. ऐसे में नेपाल में मौजूद कुछ उम्दा जगहों के बारे में बता रहे हैं. जहां पर घूमने जरूर जाना चाहिए

janki temple janki temple

PM Modi Visit to Nepal: पीएम नरेंद्र मोदी आज नेपाल दौरे पर हैं. पीएम मोदी का ये दौरा 6 घंटे का होगा. इस विजिट के दौरान पीएम मोदी अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कई धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे. आइये जानते हैं नेपाल की चंद खूबसूरत जगहों के बारे में जहां पर घूमने जाने का प्लान बनाया जा सकता है. पहले नेपाल के बारे में जरूरी जानकारी-

नेपाल भारत से सटा एक छोटा सा देश है, जिसकी राजधानी काठमांडू है. ये देश अपनी संस्कृति और धार्मिक रीति रिवाज के अलावा पहाड़ों और पर्वतों के लिए जाना जाता है.दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवरेस्ट नेपाल में ही है. बता दें कि दुनिया के 10 सबसे बड़े पर्वत में से आठ पर्वत नेपाल में हैं. 

पोखरा, नेपाल - Pokhara, Nepal 

पोखरा नेपाल के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट में आता है. हिमालय पर्वत की तलहटी में फैला पोखरा एक महानगरीय शहर है. हर साल इस खूबसूरत शहर को देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग आते हैं. पोखरा राजधानी काठमांडू के बाद नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, ये शहर 900 मीटर से ज्यादा की उंचाई पर मौजूद है.  

स्वयंभूनाथ मंदिर, नेपाल - Swayambhu Nath, Nepal

स्वयंभूनाथ मंदिर  काठमांडू के पश्चिम में एक पहाड़ी की चोटी पर करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. स्वयंभूनाथ मंदिर काठमांडू का सबसे खास मंदिर माना जाता है. स्वयंभूनाथ मंदिर में स्वयंभू स्तूप है जिसे मंदिर परिसर का आकर्षण केन्द्र माना जाता  है. मंदिर के आसपास बंदर भी देखने को मिलते हैं जिस वजह से इस मंदिर को मंकी टेंपल के नाम से भी जाना जाता है.  

काठमांडू, नेपाल – Kathmandu, Nepal

काठमांडू नेपाल की  राजधानी है. इस शहर में करीब 15 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. 1400 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद होने की वजह से इस शहर में पूरे साल ठंड रहती है . मठों, मंदिरों, और आध्यात्मिकता के साथ-साथ काठमांडू  शांति वाली जगह के रूप में भी जाना जाता है. 

लुम्बिनी, नेपाल - Lumbini, Nepal 

लुम्बिनी शहर हिमालय के पर्वतों से घिरा है, ये शहर गौतम बुद्ध की जन्म स्थली भी है. लुम्बिनी यूनेस्को विश्व धरोहर की लिस्ट में भी शामिल है. इसके अलावा ये शहर सम्राट अशोक के स्मारक स्तब्ध के रूप में भी मशहूर है. यहां पर आने के बाद आपको धर्म के बारे में जानकारी तो होगी ही साथ ही शांत एक शांति भी मिलेगी. लुम्बिनी में माया देवी का भी मंदिर है, जिसमें माया देवी की मूर्ति की पूजा की जाती है. 

भक्तपुर, नेपाल - Bhaktapur, Nepal

भक्तपुर काठमंडू घाटी में मौजूद है. मंदिर और तीर्थस्थल की वजह से इस शहर को भक्तों का शहर भी कहा जाता है. यहां की सड़के घुमावदार है.  इस शहर का मुख्य आकर्षण दरबार स्क्वायर और 55-विंडो पैलेस हैं. 

जानकी मंदिर Janaki Temple

जानकी मंदिर नेपाल के काठमांडू शहर से लगभग 400 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. ये मंदिर करीब 16 साल में बन कर तैयार हुआ था. मंदिर के आसपास 115 सरोवर और कुंड हैं, जिसमें से गंगा सागर, परशुराम सागर एवं धनुष सागर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. इसलिए मंदिर को नौलखा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.  इस मंदिर में 1657 ईस्वी में माता सीता की सोने की मूर्ती मिली थी.