scorecardresearch

Quadruplets Joy: महिला ने दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म, परिवार में खुशी की लहर

एक साथ जुड़वा बच्चों को जन्म देना तो फिर भी सामान्य है लेकिन एक साथ 4 बच्चों को जन्म देना? इस तरह के मामले कम ही सुनने में आते हैं. लेकिन ओडिशा के संबलपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है.

Woman gives birth to four babies in Odisha Woman gives birth to four babies in Odisha

ओडिशा में संबलपुर के बुर्ला में वीर सुरेंद्र साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान (VIMSAR) के इतिहास में पहली बार एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया. जिसके बाद महिला के परिवार की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है.
 
मां की पहचान सोनपुर जिले के बंजीपाली गांव की कुनी सुना के रूप में हुई है. कुनी को प्रसव पीड़ा की शिकायत के बाद सोमवार को विम्सर के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में भर्ती कराया गया था. लेकिन उनकी डिलीवरी बुधवार को हुई. अस्पताल में हर कोई इस मामले को सुनकर हैरान है. क्योंकि ऐसा बहुत ही दुर्लभ मामलों में होता है. 

3 बेटी और एक बेटे को दिया जन्म
नवजात शिशुओं में तीन बेटियां हैं, और एक बेटा है. बच्चों और उनकी मां की हालत स्थिर बताई जा रही है. अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, कुनी सुना ने दोपहर 2 बजे दो बच्चियों को जन्म दिया. 

इसके बाद, एक और बच्ची को दोपहर 2.02 बजे और एक बेटे को दोपहर 2.04 बजे जन्म दिया. नवजात शिशुओं का वजन कम होने के कारण उन्हें स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में रखा गया है. बच्चों की नियमित देखरेख की जा रहा है. आपको बता दें कि एक साथ 4 बच्चों को जन्म देना अत्यंत दुर्लभ है. इसके अलावा ऐसे मामलों में प्रसव पीड़ा बहुत ज्यादा होती है और मां या बच्चों की जान को खतरा भी हो सकता है. 

लेकिन कुनी और उनके चारों बच्चों की हालत ठीक है और यह किसी चमत्कार से कम नहीं है.