scorecardresearch

Ramayan: एक बार फिर दूरदर्शन पर वापसी करेगा सबसे लोकप्रिय शो 'रामायण'...निर्माताओं ने शेयर किया वीडियो

दर्शक एक बार फिर से अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया और सुनील लहरी की 'रामायण' को टेलीविजन पर देख पाएंगे. रामानंद सागर की 'रामायण' का प्रसारण जल्द दूरदर्शन नेशनल चैनल पर होगा.

Ramayana Ramayana

रामानंद सागर की रामायण, पॉपुलर टेलीविजन सीरीज जो पहली बार 1987 में प्रसारित हुई थी, दूरदर्शन पर फिर से वापसी करने के लिए तैयार है. 30 जनवरी, 2024 को की गई इस घोषणा ने उन फैंस के बीच उत्साह बढ़ा दिया है जो इस शो को इसके सांस्कृतिक महत्व और पुरानी यादों के लिए प्रिय मानते हैं.

रिकॉर्ड तोड़ दर्शक जुटाए
पॉपुलर सीरीज जो मूल रूप से 25 जनवरी 1987 से 31 जुलाई 1988 तक डीडी नेशनल पर प्रसारित हुई. इस सीरज ने 82 प्रतिशत की रिकॉर्ड-तोड़ दर्शकों की संख्या हासिल की, जिससे यह उस समय दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली टेलीविजन सीरीज बन गई. अब इसके दोबारा शुरू होने की जानकारी दूरदर्शन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भगवान श्री राम आ गए हैं! भारत का सबसे लोकप्रिय शो 'रामायण' एक बार फिर वापस आ गया है. रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर डीडी नेशनल पर, जल्द देखें!"

22 जनवरी को हुई प्राण प्रतिष्ठा
यह अनाउंसमेंट श्री राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन और 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लगभग एक सप्ताह बाद आया है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे. हमारे रामलला अब इस दिव्य मंदिर में रहेंगे. मेरा दृढ़ विश्वास है कि जो कुछ भी हुआ है, भक्तों देश और दुनिया के कोने-कोने में राम भक्तों को इसकी अनुभूति हो रही होगी. ये क्षण अलौकिक है, ये क्षण परम पावन है."

प्राचीन भारतीय संस्कृत महाकाव्य रामायण से अनुकूलित यह प्रतिष्ठित धारावाहिक रामानंद सागर द्वारा तैयार, लिखित और निर्देशित किया गया था. इसमें अरुण गोविल को भगवान राम के रूप में, दीपिका चिखलिया को सीता के रूप में, सुनील लहरी को लक्ष्मण के रूप में, स्वर्गीय दारा सिंह को भगवान हनुमान के रूप में और स्वर्गीय अरविंद त्रिवेदी को रावण के रूप में दिखाया गया था, जिसका वर्णन स्वयं अशोक कुमार और रामानंद सागर ने किया था. रवीन्द्र जैन द्वारा कंपोज किए गए म्यूजिकल स्कोर ने इसकी पॉपुलैरिटी को और बढ़ा दिया था.

कोविड में हुआ था पुनः प्रसारण
COVID-19 के प्रकोप के दौरान, दूरदर्शन ने घर बैठे दर्शकों को आकर्षक मनोरंजन प्रदान करने के लिए रामायण का पुनः प्रसारण किया था, जिससे बंपर रेटिंग मिली थी. इस पसंदीदा सीरीज की सार्वजनिक मांग को पूरा करने के लिए शो को वापस लाने का निर्णय लिया गया है. दूरदर्शन नेशनल पर अपनी वापसी के अलावा, शेमारू टीवी ने 3 जुलाई, 2023 से रामानंद सागर की रामायण का भी प्रसारण किया, जो हर सोमवार से रविवार शाम 7:30 बजे प्रसारित होता है. रामायण के इस वर्जन में 20 खंडों में 152 एपिसोड हैं, जो नई पीढ़ी के दर्शकों को इस पौराणिक श्रृंखला के जादू का अनुभव करने की अनुमति देता है.