scorecardresearch

अब माउंट किलिमंजारो की चोटी पर भी कर सेकेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

अफ्रीका की किलिमंजारो चोटी पर भी अब इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी. ट्रैकिंग के लिए आने वाले पर्वतारोहियों को इंटरनेट सुविधा मिलने से काफी सहायता मिलेगी. पर्वतारोही किसी दुर्घटना की स्थिति में कॉल या मैसेज कर पाएंगे.

Mount Kilimanjaro Mount Kilimanjaro
हाइलाइट्स
  • माउंट किलिमंजारो अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा पर्वत है.

  • साल के अंत तक पूरे तरीके से इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) के पहाड़ों पर हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गई हैं. ट्रेकिंग पर जाने वाले लोग अब अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल कर इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक पर पोस्ट कर सकेंगे. बता दें, माउंट किलिमंजारो अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा पर्वत है. किलिमंजारो पर्वत तीन अलग-अलग ज्वालामुखियों कीबो, मावेंजी और शिरा से मिलकर बना हुआ एक संयुक्त ज्वालामुखी है.

साल के अंत तक पूरे तरीके से इंटरनेट की सुविधा
अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत किलिमंजारो है. तंजानिया की Tanzania Telecommunications Corporation ने  मंगलवार को 3,720 मीटर (12,200 फीट) की ऊंचाई पर ब्रॉडबैंड नेटवर्क की स्थापना की है. बिना इंटरनेट के ट्रेकिंग करने वाले लोगों को पहले काफी मुश्किलें आती थीं, लेकिन इंटरनेट के जरिए अब लोग अपने लिए खुद रास्ते तलाश सकेंगे. साल के अंत तक पर्वत की चोटी यानी 5,895 मीटर (19,300 फुट)  तक लोगों को पूरे तरीके से इंटरनेट की सुविधा मिल जाएगी. फिलहाल लोग किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) पर्वत पर 12,200 फीट तक की ऊंचाई पर इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं.

टेक्नोलॉजी से होती है आसानी
तंजानिया में स्थित माउंट किलिमंजारो अपने टूरिज्म के लिए जाना जाता है. हर साल लगभग 35,000 लोग इस शिखर पर पहुंचने का प्रयास करते हैं. आजकल पर्वतारोही हर जगह वाईफाई (Wifi) और स्मार्टफोन  के मदद से दुर्घटना की स्थिति में कॉल, मैसेज कर पाते है. इसके साथ ही उन्हें इन सुविधाओं के चलते ट्रेकिंग के दौरान कोई परेशानी भी नहीं होती.

पहले भी बनाई थी एक योजना
पिछले साल, तंजानिया की सरकार ने किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) पर चढ़ाई करने के लिए उसके दक्षिणी हिस्से में एक केबल कार बनाने की योजना की घोषणा की थी. इस योजना का कई कंपनियों, पर्यावरणविदों और  पर्वतारोहियों ने विरोध किया.