scorecardresearch

Mangoes से लेकर Mushroom तक, प्राकृतिक चीजों से म्यूजिक बना रहा है यह इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिशियन

इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार तरुण नायर को उम्मीद है कि उनकी ऑर्गनिक ट्यून्स लोगों को 'जंगली जगहों' के आनंद के बारे में याद दिलाएंगी.

Tarun Nayar (Photo: Linkedin) Tarun Nayar (Photo: Linkedin)
हाइलाइट्स
  • कनाडाई बैंड दिल्ली 2 डबलिन की स्थापना की है

  • एक इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार और पूर्व जीवविज्ञानी हैं तरुण

मशरूम पोषण से भरपूर होती है यह तो आपने सुना होगी लेकिन मशरूम म्यूजिक से भरपूर हो, ये कभी सुना है? शायद नहीं, लेकिन इस बात को सच साबित कर रहे हैं कनाडा के तरुण नायर. तरुण संगीत के प्रति अपने प्रेम को एक अलग ही लेवल पर ले गए हैं. तरुम के पिता मूल रूप से भारतीय हैं और मां कनाडाई. तरुण भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित हैं और उनके गुरु के रूप में प्रसिद्ध भारतीय सितार वादक और संगीतकार रविशंकर थे. 

इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक और बाइव्रेशन ने उन्हें 2006 में कनाडाई बैंड दिल्ली 2 डबलिन की स्थापना के लिए प्रेरित किया. आजकल, नायर सबसे स्वाभाविक तरीके से मशरूम से संगीत बनाने में अपना समय व्यतीत करते हैं. उनके इंस्टाग्राम वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे वह 'विद्युत प्रतिरोध के रूप में इन पौधों के अंदर पानी की गति' का उपयोग करके संगीत बनाने के लिए मशरूम के सिर, पत्तियों या पौधे के किसी अन्य हिस्से में क्लिप लगाते हैं. 

नायर का कहना है कि'यह है जितना लगता है उतना जटिल नहीं है. वह पौधों की बायोइलेक्ट्रिसिटी और पृथ्वी की प्राकृतिक रेजोनेंस का इस्तेमाल करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करता हूं जो मानव कान के ऑडिबल स्पेक्ट्रम से परे है.'

आम, तरबूज से लेकर मशरूम तक 
नायर वैंकूवर में एक इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार और पूर्व जीवविज्ञानी हैं, जो अपने म्यूजिक को दिखाने के लिए अपने टिकटॉक अकाउंट और यूट्यूब पेज, मॉडर्न बायोलॉजी का इस्तेमाल  करते हैं और उनके वीडियो के लाखों व्यूज होते हैं.
मशरूम के गाने के लिए, नायर अपने सिंथेसाइज़र के साथ इस वनस्पति को जोड़ने और उनकी जैविक ऊर्जा, या जैव-विद्युतता को मापने के लिए छोटे जम्पर केबल का उपयोग करते हैं, जिसका प्रभाव नोट्स पर पड़ता है. 

मशरूम पिच चेंज और लय में योगदान देता है, और सिंथेसाइज़र, जिसे वह मशरूम में प्लग करते हैं, वह समय या ध्वनि की गुणवत्ता में योगदान दे रहा है. वे बायोइलेक्ट्रिकिटी में इन छोटे बदलावों को एक सिंथेसाइज़र पर छोटे नोट चेंज में परिवर्तित कर रहे हैं. नायर सिर्फ मशरूम नहीं बल्कि आम, तरबूज और कई दूसरी प्राकृतिक चीजों से म्यूजिक बना रहे हैं. 

अपने स्टूडियो में बनाते हैं म्यूजिक
तरुण नायर के पास अपने घर में लगे पौधों से विशेष रूप से संगीत बनाने के लिए सर्किट और गियर वाला एक स्टूडियो है. नायर ने मशरूम या पौधों के प्राकृतिक विद्युत प्रतिरोध में अति सूक्ष्म परिवर्तनों का उपयोग करके संगीत बनाने की प्रक्रिया के बारे में समझाया कि 'पौधे स्वयं कोई संगीत नहीं बना रहे हैं. मैं इन पौधों के अंदर पानी की गति को विद्युत प्रतिरोध के रूप में उपयोग करता हूं. इसलिए, जब मैं सर्किट केबल्स को उनसे जोड़ता हूं, तो पौधे के प्राकृतिक बायोइलेक्ट्रिक चार्ज के कारण उक्त प्रतिरोध में छोटे बदलाव भी संगीत के स्वर के रूप में प्रकट होते हैं.'

नायर ने कहा कि पौधों के एनर्जी लेवल्स को ऑडिबल टॉन्स में ट्रांसलेट करने के लिए, वह भारतीय शास्त्रीय संगीत का उपयोग करते हैं. उन्होंने सीखा कि भारतीय शास्त्रीय संगीत वाइब्रेशन से बहुत प्रभावित है. जब हम सर्किट और गियर के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से इस इंटरप्रेट करते हैं, तो आउटपुट मैजिकल होता है.