scorecardresearch

सोलर ऊर्जा का सही उपयोग कर बिजली बिल में सालाना लाखों की बचत कर रही है यह हाउसिंग सोसायटी, पीएम मोदी ने की सराहना

पीएम मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में Solar Energy के सही इस्तेमाल के लिए पुणे की एक हाउसिंग सोसायटी की सराहना की है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • सोसायटी में हैं 216 फ्लैट 

  • लगवाए दो सोलर प्लांट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में सोलर एनर्जी की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की. इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र में पुणे की एक हाउसिंग सोसायटी का जिक्र किया, जहां पर सोलर प्लांट लगवाकर हर महीने बिजली बिल में भारी बचत की जा रही है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुणे में MSR-Olive हाउसिंग सोसायटी के लोगों ने मिलकर सोलर प्लांट लगवाया. उन्होंने तय किया कि वे सोसायटी में पानी, लिफ्ट और बिजली जैसी उपयोग की चीजों के लिए सोलर एनर्जी का ही प्रयोग करेंगे और उनकी कोशिश रंग ला रही है.

सोसायटी में हैं 216 फ्लैट 
द बेटर इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस सोसायटी की सात विंगों में 216 फ्लैट हैं और एक समय था जब यहां के निवासी हर महीने एक लाख रुपए से ज्यादा बिजली बिल भर रहे थे. क्योंकि उनकी बिजली की खपत बहुत ज्यादा थी. सोसायटी के लोगों ने इसका हल निकालने की ठानी क्योंकि आने वाले समय बिजली के दाम बढ़ने ही थे. 

लगवाए दो सोलर प्लांट 
सोसायटी के लोगों ने मिलकर पैसे इकट्ठे किए और पहले 50 किलोवाट की क्षमता वाला सोलर प्लांट लगवाया. इससे सोलर प्लांट को लगवाने के बाद उनका बिजली बिल काफी कम हो गया और उन्होंने पहले ही साल में अपने बिजली बिल में सालाना 10 लाख से ज्यादा की बचत की. 

इसके बाद, उन्होंने अपनी जरुरतों को समझते हुए 30 किलोवाट की क्षमता वाला सोलर प्लांट और लगवाया. अब उनका बिजली बिल महीने में एक लाख की बजाय मात्र 5000 रुपए आता है. क्योंकि उनकी ज्यादातर जरूरतें सोलर ऊर्जा से पूरी हो रही हैं.