scorecardresearch

Longest Hair World Record: कौन हैं 15 साल के सिदकदीप सिंह चहल जिनके दुनिया में हैं सबसे लंबे बाल, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नोएडा के रहने वाले सिदकदीप सिंह चहल ने मेल टीनेजर की कैटेगरी में सबसे लंबे बाल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उनके बालों की लंबाई 4 फीट और 9.5 इंच है.

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के रहने वाले एक युवक के नाम सबसे लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड है. 15 वर्षीय को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2024 एडिशन में रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मान्यता दी जाएगी. युवक का नाम सिदकदीप सिंह चहल है और जब उसने खुलासा किया कि उसने जीडब्ल्यूआर (GWR)जीत लिया है, तो लोग  चौंक गए. सिदकदीप सिंह ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2024 बुक में शामिल होने पर खुशी जताई है. चहल के बालों की लंबाई 146 सेमी यानि 4 फीट 9.5 इंच है. उन्होंने कभी भी अपने बाल नहीं कटवाएं हैं.

सिदकदीप सिंह चहल कौन है?
चहल हफ्ते में दो बार अपने बाल धोते हैं और हर बार उन्हें बाल धोने, सुखाने और ब्रश करने में कम से कम एक घंटा लगता है. चहल कहते हैं कि अगर मेरी मां मेरी मदद ना करें तो इसमें पूरा दिन लग सकता है. चहल सिख हैं और उन्होंने अपने धर्म का सम्मान करते हुए अपने बाल कटवाने से परहेज किया है. वह आम तौर पर अपने बालों का एक जूड़ा बांधते हैं और इसे पगड़ी (Turban) से ढकते हैं. चहल का परिवार और उनके कई दोस्त सिख हैं लेकिन उनमें से किसी के भी बाल उनके जितने लंबे नहीं हैं.

चहल ने कहा कि जब उन्होंने अपने दोस्तों को बताया कि उनके बालों ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है, तो उनमें से कुछ को विश्वास नहीं हुआ. उन्हें लगा कि मैं उनकी टांग खींच रहा हूं और उन्हें समझाने के लिए सबूत चाहिए था.

दोस्तों ने उड़ाया मजाक
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) ने अपने आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर सिदकदीप सिंह चहल का एक वीडियो पोस्ट किया. वीडियो में उन्हें यह बताते हुए दिखाया गया है कि कैसे बचपन में लंबे बाल रखने के कारण अन्य बच्चों ने उन्हें परेशान किया था. उन्होंने बताया कि बचपन में कभी-कभी उसके दोस्त चिढ़ाते थे, जब वह बाहर अपने बाल सुखा रहा होते थे. वह याद करते हैं, ''मुझे यह पसंद नहीं आता था कि मेरे बालों का मजाक उड़ाया जाए.'' चहल ने उस समय खुद से कहा था कि जब वह बड़ा हो जाएगा तो वह बाल कटवा देगा, लेकिन अब वह इसे अपनी पहचान का हिस्सा मानते हैं. अब उन्हें आशा है कि वह इसे इसी प्रकार बनाए रखेंगे.

पहले किसके नाम था रिकॉर्ड
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट के अनुसार, इससे पहले नीलांशी पटेल नाम की एक लड़की के नाम ये रिकॉर्ड था. उनके बालों की लंबाई 6 फीट, 6.7 इंच थी. नीलांशी गुजरात में अरवल्ली जिले के मोडासा की रहने वाली हैं. लेकिन 2021 में उन्होंने जोखिम उठाया और अपने बाल कटवा लिए. नीलांशी अपने इन बालों को अमेरिका के म्युजियम में रखना चाहती हैं ताकि लोग उनकी कहानी जान सकें.