scorecardresearch

Time Bank starts in Punjab: जिला प्रशासन की अनोखी पहल, पहली बार शुरू हुआ टाइम बैंक, युवाओं को समाज सेवा से जोड़ने की कोशिश

पंजाब में पहली बार एक अनोखी पहल की गई है. यहां पर युवाओं को समाज सेवा से जोड़ने के लिए Time Bank की स्थापना की गई है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • यह पहली बार है जब पंजाब में टाइम बैंक शुरू किया गया है

  • पहले दिन कार्यक्रम के लिए 57 स्वयंसेवकों ने पंजीकरण कराया

पंजाब में फतेहगढ़ साहिब जिला प्रशासन ने मंगलवार को समाज सेवा को बढ़ावा देने के लिए 'टाइम बैंक' की एक नई पहल शुरू की है. 'साथ' नाम का यह फोरम युवाओं को स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से सामाजिक क्षेत्र में योगदान करने और सहायता प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करने की कोशिश कर रहा है. यह पहली बार है जब पंजाब में टाइम बैंक शुरू किया गया है. 

इस पहल के बारे में ज्यादा बताते हुए फतेहगढ़ साहिब के उपायुक्त (डीसी) परनीत शेरगिल ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि 'टाइम बैंक' वह समय है जो एक स्वयंसेवक किसी भी सामाजिक सेवा को देता है. ऐसे किसी भी कार्य के लिए दिए गए उनके समय को उनकी समाज सेवा के 15 घंटे पूरे होने के बाद स्वयंसेवकों को दी जाने वाली पासबुक में दर्ज किया जाएगा. पहले दिन कार्यक्रम के लिए 57 स्वयंसेवकों ने पंजीकरण कराया. इनमें से अधिकांश 16 से 22 आयु वर्ग के थे, और विभिन्न वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और माता गुजरी कॉलेज के छात्र हैं.

अस्पतालों में मदद करेंगे युवा 
पहले चरण में माता गुजरी कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग से रजिस्टर्ड वॉलंटियर्स बस्सी पठाना शहर के वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्गों की बायो-साइको सोशल मॉडल पर आधारित काउंसिलिंग करेंगे. अधिकारियों ने दावा किया कि इससे छात्रों को केस स्टडी विकसित करने में भी मदद मिलेगी. 1 जून से, विभिन्न स्कूलों के स्वयंसेवकों को मरीजों की सहायता और पंजीकरण प्रक्रिया में मदद करने के लिए जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा जाएगा. 

अस्पाताल में लगी लाइनों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए वे पंजीकरण कार्य में अस्पताल के कर्मचारियों की सहायता भी कर सकते हैं. इससे छात्रों को सरकारी अस्पताल के कामकाज के बारे में पहली बार जानने में मदद मिलेगी, और उनके सॉफ्ट स्किल्स में भी सुधार होगा. 

युवाओं को मिलेंगे सर्टिफिकेट 
लॉन्च के समय, सभी भाग लेने वाले स्वयंसेवकों को "साथ" बैज दिया गया था, और उनके द्वारा स्वैच्छिक रूप से घंटों की संख्या रिकॉर्ड करने के लिए टाइम बैंक पासबुक जारी किए गए थे. डीसी शेरगिल ने कहा कि 15 घंटे की वॉलंटियरिंग सफलतापूर्वक पूरी करने पर सभी प्रतिभागियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे. इस फोरम का उद्देश्य "देने की भावना" को आत्मसात करने के अलावा उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करते समय छात्रों की मदद करना और उन्हें नौकरी के साक्षात्कार में बढ़त दिलाना है. 

आपको बता दें कि कार्यक्रम की प्रतिक्रिया का एक महीने के बाद मूल्यांकन किया जाएगा, और इस परियोजना के दायरे को व्यापक बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों को जोड़ा जाएगा. दूसरे चरण में, पुनर्वास केंद्र के कैदियों के लिए परामर्श सत्र, दिव्यांह बच्चों और उनके माता-पिता के लिए विभिन्न शिक्षण गतिविधियों की योजनाओं का आयोजन किया जाएगा. स्वयंसेवकों को जिले के कस्बों के साथ-साथ गांवों में भी स्वच्छता और सौंदर्यीकरण अभियान के लिए साइन अप किया जा सकता है.