scorecardresearch

इस शख्स ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा गिटार, लंबाई मात्र 3 सेंटीमीटर, Limca Book of Records में दर्ज हुआ नाम

उत्तराखंड में एक शख्स ने बहुत ही अनोखा काम किया है. इस शख्स ने मात्र 3 सेंटीमीटर की लंबाई वाला गिटार बनाया है और इसके लिए उनका नाम Limca Book of Records में शामिल किया गया है.

World's Smallest Guitar World's Smallest Guitar
हाइलाइट्स
  • गिटार को बनाने में लगे साढ़े 4 घंटे 

उत्तराखंड में हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज मे कार्यरत प्रकाश उपाध्याय अब तक कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. वह एक आर्टिस्ट हैं और अपनी कला का जलवा समय-समय पर दिखाते रहते हैं. हाल ही में, प्रकाश उपाध्याय ने एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम किया है. उन्होंने विश्व का सबसे छोटा गिटार (वर्किंग मॉडल) बनाया है, जिसके लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. 

बनाने में लगे साढ़े 4 घंटे 
प्रकाश उपाध्याय ने मात्र 3 सेंटीमीटर लम्बी शुद्ध चन्दन की लकड़ी, तांबे, एलमुनियम के तार व पिन से गिटार का वर्किंग मॉडल तैयार किया है. ऐसा करके उन्होंने अपना सातवां नया व्यक्तिगत विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस गिटार की आवाज को माइक के माध्यम से अच्छे से सुना जा सकता है. इस गिटार को बनाने में प्रकाश उपाध्याय को मात्र 4 घंटे 30 मिनट का समय लगा. 

यह गिटार प्रकाश ने 29 अप्रैल 2020 को बनाया था. इनके रिकॉर्ड को लिम्का बुक ने अपने किताब के बैक कवर मे मुख्य स्थान दिया है. लिम्का बुक ने प्रकाश को प्रमाण पत्र से भी नवाजा है. 

(राहुल सिंह दरम्वाल की रिपोर्ट)