scorecardresearch

Valentine's Day Week: ग्रीटिंग कार्ड से लेकर टेडी बेयर तक, कुछ इस तरह बदल रहा है प्यार इजहार करने का तरीका

दुकानदारों कि मानें तो टेडी देने के पीछे की वजह अपनी गैरमौजूदगी में अपने प्रेमी को अपने आसपास होने का एहसास करवाना होता है. लोग अपने बजट और पसंद के हिसाब से टेडी देते हैं. हालांकि इस बीच लोग छोटे टेडी देना ज्यादा पसंद करते है.

Valentine's day Week Valentine's day Week
हाइलाइट्स
  • टेडी देना कर रहे हैं लोग पसंद 

  • प्यार का इजहार करने का मौका है वैलेंटाइन डे 

वैलेंटाइन डे पर अपनी प्रेमी या प्रेमिका से लोग प्यार का इजहार करते हैं. इसके लिए वे ग्रीटिंग कार्ड देते हैं. कार्ड के जरिए प्रेम का इजहार किया जाता है. वैलेंटाइन डे की जब शुरुआत हुई थी तब कार्ड तो नहीं हुआ करते थे, लेकिन तब लोग अपने हाथों से कार्ड बनाते थे. वे लोग प्रेम पत्र लिखा करते थे. 
बदलते दौर के साथ लव लेटर की जगह कार्ड ने ले ली है. हालांकि डिजिटल दुनिया की शुरुआत अब हो चुकी है और इस दुनिया में कदम रखने वाले लोगों की पसंद भी बदली है. अब ज्यादा लोग कार्ड नहीं लेते हैं. लोग टेडी बेयर को भी प्यार का इजहार करने के लिए देने लगे हैं.  

टेडी देना कर रहे हैं लोग पसंद 

दरअसल, फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है. वैलेंटाइन वीक में पड़ने वाले टेडी डे पर कपल एक दूसरे को टेडी देते हैं. यही वजह है कि अभी चाहे शॉपिंग ऑनलाइन हो या ऑफलाइन टेडी की मांग हर जगह बढ़ गई है. दुकानदारों कि मानें तो टेडी देने के पीछे की वजह अपनी गैरमौजूदगी में अपने प्रेमी को अपने आसपास होने का एहसास करवाना होता है. लोग अपने बजट और पसंद के हिसाब से टेडी देते हैं. हालांकि इस बीच लोग छोटे टेडी देना ज्यादा पसंद करते है.

सम्बंधित ख़बरें

प्यार का इजहार करने का मौका है वैलेंटाइन डे 

गुलाब का फूल देने से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है. अब चाहे डिजिटल दुनिया में हमारी एंट्री हो चुकी हो लेकिन गुलाब की खुशबू और नरम पंखुड़ियों की जगह अभी भी डिजिटल मैसेज नहीं ले पाए हैं. हालांकि अब लोग दुकानों से लेने की जगह ऑनलाइन ऐप से गुलाब का गुलदस्ता खरीद लेते हैं. दुकानदारों की माने तो ऑनलाइन डिलीवरी आसान होने के साथ किफायती भी है. यही वजह है लोग अब त्योहारों पर ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह देते हैं.

इस बीच पुराने दुकानदारों का कहना है कि वैलेंटाइन को लेकर युवाओं और नई पीढ़ी के बीच जोश और उत्साह कम नहीं हुआ है. बल्कि इसको मनाने का तरीका और इसके बाजार में अंतर आया है. यानी बाजार पहले से और बढ़ा है बस खरीदारी करने का तरीका बदला है.