scorecardresearch

अब पानी और कोल्ड ड्रिंक की बोतलों को बिना फ्रिज के किया जा सकेगा ठंडा...मुंबई की आंचल ने खोज निकाली नई तकनीक

वाराणसी में 19 वर्ष की छात्रा आंचल सिंह ने ऐसा सोलर वाटर बोतल कूलिंग सिस्टम तैयार किया है जो किसी भी प्लास्टिक की बोतल पर लगाने से उसे ठंडा कर देगा. इससे उन लोगों को काफी राहत मिलेगी जो धूप में इधर से उधर ट्रेवल करते हैं और उनके पास फ्रिज जैसी कोई सुविधा नहीं होती है.

Aanchal with cooling water bottle Aanchal with cooling water bottle
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया से ली प्रेरणा

  • डिवाइस की मदद से पानी ठंडा रखने में मिलेगी मदद

वाराणसी में 19 वर्ष की छात्रा आंचल सिंह ने ऐसा सोलर वाटर बोतल कूलिंग सिस्टम  तैयार किया है जो किसी भी प्लास्टिक की बोतल पर लगाने से उसे ठंडा कर देगा. भीषण गर्मी में लोग पानी के लिए परेशान रहते हैं.आंचल के इस इनोवेशन से कही न कही लोगो को काफी राहत मिलेगी. वाराणसी की रहने वाली आंचल के पिता महाराष्ट्र के कल्याण में पेट्रोल पम्प पर काम करते हैं. आंचल महाराष्ट्र के कल्याण में बी.के. बिरला कॉलेज में प्रथम वर्ष की छात्रा हैं. आंचल पढ़ाई के साथ-साथ स्मॉल किट्स नर्सरी स्कूल में पार्ट टाईम तीन हजार रुपये की नौकरी करतीं हैं.

प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया से ली प्रेरणा
आंचल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया से प्रभावित है. आंचल ने गर्मी में पानी को ठंडा करने के लिये एक खास तरह का सोलर कूलिंग वाटर बोतल बेल्ट तैयार किया है. इस सोलर बेल्ट डिवाइस को किसी भी पानी की बोतल या कोल्ड ड्रिंक की बोतल पर एक घड़ी की तरह लगा दिया जाता है. इसके सोलर को धूप में रखकर बोतल के पानी को ठंडा किया जा सकता है.  आंचल ने बताया कि इसका इस्तेमाल वो लोग भी कर सकते हैं जो तेज धूप में मोटरसाइकिल या साइकिल से सफर करतें हैं. ऐसे में लोग इस डिवाइस की मदद से अपने पास रखी पानी की बोतल को ठंडा रख सकते हैं. इससे उन लोगों को बहुत राहत मिलेगी. ये तकनीक काफी सस्ती है और बिना बिजली के काम करती है.

कैसे करता है काम?
आंचल के इस कूलिंग बेल्ट से 2 लीटर की पानी की बोतल को ठंडा होने में तकरीबन 1 से 2 घंटे लग जाते हैं. आंचल कहती हैं कि अगर इस प्रोजेक्ट को और अच्छे से बनाया जाये तो ये सोलर कूलिंग सिस्टम और भी कम समय में पानी की बोतल को ठंडा कर सकता है. इस कूलिंग सिस्टम में सोलर कूलिंग फैन के साथ थर्मल कूलिंग प्लेट को लगाया गया है. पानी से भरे बोतल के ऊपर बेल्ट के लगाने से बेल्ट में लगा थर्मल कूलिंग प्लेट पानी की बोतल की बाहरी सतह से चिपक जाता है. उसके बाद जैसे ही कूलिंग बेल्ट से लगे सोलर को धूप मिलती है थर्मल कूलिंग प्लेट की मदद से बोतल में भरा पानी ठंडा होने लगता है. धूप जितनी तेज होगी पानी उतना ही जल्दी ठंडा होगा. इसे बनाने में 2 महीनें का समय लगा है और लगभग 3 से 4 हजार रुपये का खर्च आया है. इसे बनाने में 6 वोल्ट सोलर प्लेट, थर्मल कुलिंग प्लेट,  6 वोल्ट कूलिंग फैन, रबड़ बेल्ट का इस्तेमाल हुआ है.

आंचल कहती हैं कि अगर उन्हें सपोर्ट मिला तो वो ऐसे और प्रोजेक्ट पर काम करना चाहेंगी जो उनके देश के काम आएं. आंचल ने बताया कि इसके लिए हम नॉर्मल साइज का कोई भी बोतल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें सोलर कूलिंग, थर्मल कूलिंग और कूलिंग फैन है. इसकी कीमत लगभग 5000 तक है. एसीआईसी ने इसके लिए मुझे फंडिंग भी किया है ताकि मैं इसे अच्छे से बना सकूं.

(बृजेश कुमार की रिपोर्ट)