scorecardresearch

Boyfriend Sickness: कहीं आप भी तो इसका शिकार नहीं? TikTok Influencer ने गढ़ा ये टर्म, जानिए क्या है इसका मतलब

हाल ही में, TikTok इंफ्लूएंसर और पॉडकास्टर, Tinx ने एक नए टर्म का ईजाद किया है जिसका नाम है 'Boyfriend Sickness' और यह सिकनेस किसी को भी हो सकती है इसलिए पहले दिन से बैलेंस बनाएं.

What is Boyfriend Sickness What is Boyfriend Sickness

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आपने किसी को डेट करना शुरू किया हो और उस इंसान के साथ टाइम बिताने के चक्कर में आप अपने दोस्तों और सोशल सर्किल के साथ समय बिताना भूल गए. अक्सर नई-नई डेटिंग में हम अपने फ्रेंड्स के साथ बन रहे प्लान्स को कैंसिल करके अपने पार्टनर पर ध्यान देते हैं. लेकिन कुछ समय बाद, या तो हम अपने पार्टनर को अपने सोशल सर्किल में शामिल कर लेते हैं या उनसे अलग होकर फिर से अपने दोस्तों को समय देने लगते हैं. 

इस व्यवहार को ही "बॉयफ्रेंड सिकनेस" (Boyfriend Sickness) नाम दिया गया है, और इसका क्रेडिट जाता है TikTok इंफ्लूएंसर और पॉडकास्टर, Tinx को, हालांकि यह सभी जेंडर और सेक्शुअल ऑरिएंटेशन के लोगों को प्रभावित करता है. वह कहती हैं, "बॉयफ्रेंड सिकनेस" हम सभी को हो सकती है. हालांकि, बॉयफ्रेंड सिकनेस सिर्फ कुछ दिनों तक रहे तो ठीक है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इसके कारण आप अपने दोस्तों को खोने लगें तो यह अच्छा नहीं है. 

किस वजह से होता है ऐसा
कोलंबिया विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा के एसोसिएट प्रोफेसर अमीर लेविन ने कहा कि जब आप एक नया रोमांटिक रिश्ता शुरू करते हैं, तो आप ब्रेन के अटैचमेंट सिस्टम को एक्टिव करते हैं. हमारे अटैचमेंट स्टाइल- सुरक्षित, टालमटोल या चिंतित - बचपन में ही बन जाती हैं. हमारी दोस्ती महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जब आप रोमांटिक रिश्ते में होते हैं, तो आपका दिमाग अपने नए साथी के साथ जुड़ने के लिए ओवरटाइम काम करता है. 

सम्बंधित ख़बरें

इस प्रक्रिया में कुछ महीने लग सकते हैं. लेकिन एक बार जब आपका रिलेशन स्टेबल हो जाता है और आपका विश्वास इसपर बन जाता है तो आप फिर से अपने दोस्तों के साथ समय बिताने लगते हैं. लेविन ने कहा कि कपल्स एक बार जुड़ने के बाद अपने सामाजिक दायरे को एक-दूसरे के साथ साझा करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि रिश्ते का अगला चरण है कि आप मेरे दोस्तों और मेरे परिवार से मिलें. 

हार्मोन्स की हो सकती है भूमिका
ऑक्सीटोसिन (Oxytocin) हार्मोन हाइपोथैलेमस में बनता है और पिट्यूटरी ग्रंथि (pituitary gland) के माध्यम से ब्लड सर्कुलेशन के जरिए बाहर भेजा जाता है, इसे सोशल रिलेशन में इसकी भूमिका के कारण "लव हार्मोन" (love hormone) या "कडल हार्मोन" (cuddle chemical) नाम दिया गया है. ऑक्सीटोसिन, प्रसव और नर्सिंग के दौरान भी जारी होता है, और यह एक मां और उसकी संतान के बीच संबंध को सुविधाजनक बनाने में भूमिका निभाता है.

एनवाईयू न्यूरोसाइंस इंस्टीट्यूट और एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के ओटोलरींगोलॉजी विभाग में जेनेटिक्स प्रोफेसर रॉबर्ट फ्रोमके का कहना है कि ऑक्सीटोसिन और अन्य संबंधित न्यूरोकेमिकल्स नए माता-पिता को अपने शिशु पर हाइपरफोकस करने में मदद करते हैं. ऑक्सीटोसिन और रोमांटिक प्रेम के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हार्मोन दो नए रोमांटिक पार्टनर्स के बीच पेयर-बॉन्डिंग में हेल्प करता है.

हालांकि, यब बॉयफ्रेंड सिकनेस जिस भी कारण हो लेकिन अगर यह लंबा चले तो आप अपने जीवन में कई जरूरी रिश्तों को खो सकते हैं क्योंकि आपके दोस्त भी जरूरी होते हैं. इसलिए हर रिश्ते के साथ बैलेंस बनाकर रखें और अपने पार्टनर के अपने दोस्तों के ग्रुप में शामिल करें या फिर दोनों जगह बराबर समय दें.