scorecardresearch

क्या है सोशल मीडिया का नया सोलो डेटिंग ट्रेंड #masterdating...क्यों लोग कर रहे इसे फॉलो, जानिए

जब एक लड़का और लड़की एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं उसे डेटिंग कहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोलो डेटिंग का नाम सुना है. सोशल मीडिया पर इस समय ये काफी ट्रेंड में है. इस डेटिंग के जरिए आपको अपने आपको जानने का मौका मिलता है.

Masterdating Masterdating

भले ही टिकटॉक भारत में काम नहीं करता है, लेकिन इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल ट्रेंड अभी भी देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं. ऐसा ही एक चलन जिसने इस समय इंटरनेट का ध्यान खींचा है वह है 'मास्टरडेटिंग' (Masterdating)का. नाम से ही समझ में आने वाला मास्टरडेटिंग में खुद को डेट पर ले जाना शामिल है. अब समय आ गया है कि आप इसे लगातार विकसित हो रहे पॉप-कल्चर डिक्शनरी में शामिल करें, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने 'मास्टरडेटिंग' स्निपेट को दिखाने वाले लोगों के वीडियो से भरे हुए हैं.

क्या है मास्टरडेटिंग?
रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के अनुसार, 'मास्टरडेटिंग' किसी और के साथ सिरियस रिलेशनशिप में आने से पहले आत्मनिर्भरता की स्वस्थ भावना स्थापित करने के प्रयास में खुद को पसंदीदा गिफ्ट्स, ट्रीट्स और सैर-सपाटे पर लेकर जाएं और खुश रहें. डेटिंग विशेषज्ञ मेलिसा स्टोन ने यूके की ग्लैमर पत्रिका के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में बताया, "यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अकेले क्वालिटी टाइम  बिताने, सेल्फ केयर करने और अपनी कंपनी इंजॉय करने के बारे में बताता है." कुल मिलकर कहें तो मास्टरडेटिंग यानी सोलो डेटिंग में लोग खुद की कंपनी पसंद करते हैं और उन्हें खुश रहने के लिए किसी दूसरे की जरूरत नहीं होती. ऑनलाइन सोशल मीडिया यूजर्स ने टिकटॉक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो शेयर कर बताया है कि वो अपनी कंपनी को कितना इंजॉय कर रहे हैं. इस तरह की डेट पर जाने वाले लोग किसी रेस्टोरेंट, बार, म्यूजियम या लोगों से खचाखच भरे पार्क में अकेले जाते हैं. इसमें उन्हें अकेलापन भी महसूस नहीं होता है. जो लोग सोलो डेटिंग करते हैं उन्हें लगता है कि वो अपने आप में पूर्ण हैं और उन्हें किसी दूसरे की जरूरत नहीं है.

हफ्ते में एक बार जरूर जाएं
डेटिंग कोच एमी नोबाइल ने सुझाव दिया कि लोगों को हफ्ते में एक बार ऐसी डेट पर जाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'अपनेआप को सुबह फूल भेजें, एक प्यारा सा नोट भेजें, जिस पर लिखा हो- मैं आज रात तुम्हें देखने के लिए इंतजार नहीं कर पा रह/रही. इसे प्यार से भरा दिन बना लीजिए.' #MasterDating दुनिया के कई देशों में टिकटॉक पर काफी ट्रेंड हुआ है. इस टॉपिक पर लोगों ने तमाम वीडियो शेयर किए, जिसे लाखों लोगों ने देखा.

साल 2010 में, अर्बन डिक्शनरी ने इस शब्द को इस प्रकार परिभाषित किया: "जब कोई व्यक्ति (आमतौर पर एक लड़का) एक फिल्म देखने के लिए बाहर जाता है, या थीम पार्क या किसी ऐसी जगह पर जाता है जहां ज्यादातर कपल्स या दोस्त रहते हैं, लेकिन वह अकेले होता है उसे मास्टरडेटिंग कहते हैं.यह उन सभी लोगों से अलग है जब कोई व्यक्ति एक कप कॉफी लेता है, या कुछ मिनटों के लिए अकेले कॉफी शॉप में बैठता है, या मूवी देखता है, या फास्ट फूड खाता है.यहां तक ​​कि कमिटेड रिलेशनशिप में रहने वाले लोग भी मास्टरडेटिंग ट्राई कर सकते हैं. पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक पर इसका वीडियो #Masterdating,1.6 मिलियन व्यूज के साथ ट्रेंड कर रहा है.