scorecardresearch

Black Watermelon : तरबूज है या हीरा ! लाखों में बिकता है केवल एक पीस, हर साल होती है नीलामी

डेनसुक (Densuke Black Watermelon) प्रजाति के तरबूजों को काला तरबूज भी कहा जाता है. ये इतने दुर्लभ हैं कि एक साल में सिर्फ 100 पीस ही उगते हैं.

डेनसुक ब्लेक वॉटरमेलोन डेनसुक ब्लेक वॉटरमेलोन
हाइलाइट्स
  • इस तरबूज के एक साल में केवल 100 पीस होते हैं

  • यह आम तरबूज से काफी ज्यादा मीठा होता है

गर्मियों का मौसम आते ही फलों की डिमांड भी बढ़ जाती है. इस दौरान सबसे ज्यादा जो फल खाया जाता है वो है तरबूज. इसका मीठा स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है लेकिन, क्या आपको पता है जिस तरबूज के आप 30 से 40 रुपये देते हैं उसी के लिए लोग लाखों रुपये भी खर्च कर रहे हैं. हालांकि, यह आम तरबूज से अलग होता है. ये इतने दुर्लभ हैं कि एक साल में सिर्फ 100 पीस (100 piece watermelon grow in 1 year) ही उगते हैं. इन्हें डेनसुक ब्लेक वॉटरमेलोन के नाम से जाना जाता है. 

दरअसल, यह तरबूज जापान के होकाइडो आइलैंड (Hokkaido island, Japan) के उत्तरी भाग में ही होते हैं. इसके एक साल में केवल 100 पीस उगते हैं, जिसे खाने के लिए लोग लाखों रुपये भी खर्च कर सकते हैं. इसके बावजूद भी काला तरबूज आज भी दुनिया का सबसे महंगा और सबसे दुर्लभ तरबूज है.इसका बाहरी रूप-रंग चमकीला और काला होता है. जबकि अंदर का हिस्सा अन्य तरबूजों की तरह नहीं, बल्कि कुरकुरा होता है. 

हर साल होती है नीलामी

यह तरबूज दुकानों में नहीं बिकता है. इसकी हर साल नीलामी लगाई जाती है और लोग इसके लिए हजारों-लाखों रुयपे देने में भी नहीं कतराते हैं. 2019 में अब तक का सबसे महंगा तरबूज जो बिका था, उसकी कीमत साढ़े 4 लाख रुपये थी. 

कैसा होता है इसका स्वाद 

अगर इस तरबूज के स्वाद की बात करें तो यह दूसरे तरबूजों से ज्यादा मीठा और स्वादिष्ट होता है. साथ ही इसमें कम बीज होते हैं. यही कारण है कि लोग इसके इतने शौकिन होते हैं. हालांकि, कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 सालों से इसके दाम में काफी कमी आई है. इसके बाद भी यह अभी भी दुनिया का सबसे महंगा फल है. 

ये भी पढ़ें: