scorecardresearch

शोधकर्ताओं ने खोज निकाले सबसे कमजोर Passwords, कहीं इस लिस्ट में आपका पासवर्ड तो नहीं?

पासवर्ड जैसे '123456', 'ABCDEF' और 'iloveyou' को याद करना बहुत आसान होता है इसलिए यूजर्स मजबूत पासवर्ड रखने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया पर बहुत सारे हैकर्स एक्टिव हैं. यह शोध 2019 में लॉन्च किए गए एक मालिकाना पासवर्ड मैनेजर, नॉर्डपास की एक टीम द्वारा किया गया था.

Password Hacker (Representative image) Password Hacker (Representative image)
हाइलाइट्स
  • NordPass ने किया शोध

  • 'ABCDEF'और 'iloveyou' सबसे सरल पासवर्ड

अपनी चीजों को सिक्योर करने के लिए पासवर्ड की जरूरत हमेशा पड़ती है. कई लोग केवल अपना फोन लॉक करते हैं जबकि कुछ लोग अलग-अलग एप्स को भी पासवर्ड से सिक्योर करते हैं. इसके अलावा एटीएम पिन, बैंक पासवर्ड या कहीं भी लॉगिन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती ही है. ऐसे में बड़ा मुश्किल हो जाता है एक-एक पासवर्ड याद रखना या एक्सपायर होने से पहले उसे बदलना.

क्या है सबसे कॉमन पासवर्ड
दुनिया भर के लाखों सोशल मीडिया यूजर्स के लिए यह एक आम बात है. ऐसे में कई लोग अंको का बहुत ही सिंपल सा पासवर्ड बनाते हैं और थोड़ा बहुत इधर- उधर करके उसे चलाते रहते हैं. लेकिन आपको बता दें जो पासवर्ड आपके लिए याद रखना आसान है वह हैकर्स के लिए क्रैक करना भी बहुत आसान हो सकता है. पासवर्ड जैसे '123456', 'ABCDEF'और 'iloveyou' को याद करना बहुत आसान है लेकिन सुरक्षा विशेषज्ञ यूजर्स को मजबूत शब्दों के बारे में सोचने की सलाह देते हैं ताकि हैकर्स के लिए उनके खातों तक पहुंच प्राप्त करना मुश्किल हो जाए.

एक तरह से कॉमन पासवर्ड के कारण, दुनिया भर में लाखों यूजर्स हर दिन अपने ऑनलाइन खातों के हैक होने का जोखिम उठाते हैं. अब, शोधकर्ताओं ने दुनिया के कुछ सबसे सामान्य पासवर्ड सूचीबद्ध किए हैं जिन्हें हैकर्स एक सेकंड में हैक कर सकते हैं.

NordPass ने किया शोध
शोध 2019 में लॉन्च किए गए एक मालिकाना पासवर्ड मैनेजर, नॉर्डपास (NordPass)की एक टीम द्वारा किया गया था. नॉर्डपास अपने यूजर्स को उनके पासवर्ड और सुरक्षित नोट्स को एक ही स्थान पर रखने में मदद करता है - एक एन्क्रिप्टेड पासवर्ड वॉल्ट. अपने निष्कर्षों का खुलासा करते हुए, शोधकर्ताओं ने कहा, "यह साल का वह समय फिर से है जब हमें यह देखने को मिलता है कि क्या लोग एक ही कमजोर पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं. यहां 2021 के शोध के अनुसार शीर्ष 200 सबसे आम पासवर्ड हैं."

2020 में, नॉर्डपास ने 200 सबसे खराब पासवर्ड की सूची प्रकाशित की थी. सूची में उन पासवर्ड का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या का उल्लेख है, किसी को इसे क्रैक करने में कितना समय लगेगा और उस पासवर्ड को कितनी बार उजागर किया गया है.

2022 में चीजें ज्यादा नहीं बदली 
ऐसा प्रतीत होता है कि लाखों लोग अभी भी '123456', 'पासवर्ड' और 'क्वर्टी' जैसे कमजोर पासवर्ड का उपयोग करते हैं. '123456' ने अधिकांश देशों के लिए सबसे कमजोर पासवर्ड के रूप में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. फर्स्ट रनर-अप, '123456789' भी एक सेकंड से भी कम समय में क्रैक किया जा सकता है. सूची में चौथा सबसे खराब पासवर्ड 'Password'है. कई लोग अपने पासवर्ड में Password लिखकर ही सेट कर देते हैं. इसे क्रैक करने में एक सेकंड से भी कम समय लगता है.